Connect with us

BIHAR

कभी बनना चाहते थे नेवी अफसर, फिर ऐसे बने देश के सबसे प्रसिद्ध टीचर खान सर, ये हैं कहानी।

Published

on

बिहार के शिक्षक जो कि बिहारी स्टाइल से पढ़ाने के लिए युवाओं और छात्राओं के बीच काफी लोकप्रिय है जिसे बच्चें खान सर के नाम से जानते है। भारत देश ही नहीं विदेश से भी खान सर के वीडियो को करोड़ों की संख्या में लोगो द्वारा देखा जाता है। बड़े हो या तो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यार्थी खान सर के वीडियो का बेहद ही बेसब्री से प्रतीक्षा करते रहते हैं। आज हम खान सर के जीवन से जुड़े दिलचस्प किस्से और उनकी कामयाबी की उड़ान की कहानी बताने वाले हैं।

खान सर का पूरा नाम फैजल खान है जो कि उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के मध्यम वर्गीय परिवार से आते है। खान सर के पिता जी भारतीय सेना में है, तो वही खान सर की माँ घर में ही कामों को देखती है अर्थात गृहणी हैं। खान सर के बड़े भाई भी भारतीय सेना में कमांडो है, लिहाजा खान सर की भी ख्वाहिश थी कि सेना में जाकर देश की सेवा की जाए। इसके लिए उन्होंने नेशनल डिफेंस एकेडमी यानि NDA की परीक्षा भी पास कर रिजल्ट निकल ली, लेकिन शारीरिक परीक्षा में उनका चयन नहीं हो पाया।

इधर भारतीय सेना में चयनित नहीं होने के बाद खान सर ने छात्रों को शिक्षित करने की योजना बनाई। इस क्रम में बच्चों को पढ़ाने के लिए खान सर ने बिहार राज्य की राजधानी पटना के तरफ रुख किया। राजधानी पटना आकर उन्होंने अपना कोचिंग क्लास खोला, कम-से-कम फीस में बच्चों को जेनेरल साइंस की शिक्षा देने लगे। खान सर के पढ़ाने के तरीके व किसी विषय को बिहारी स्टाइल में समझाने के चलते विद्यार्थी उनके दीवाने होते गए और इधर देखते ही देखते छात्रों की संख्या इतनी बढ़ गई कि कोचिंग क्लासेस में जगह का अभाव पड़ गया। लिहाजा Online प्लेटफॉर्म के जरिए बच्चों को शिक्षित करने के लिए खान सर ने साल 2019 में Khan GS Research Center के नाम से अपना Youtube चैनल भी खोला।

साथ इसके Youtube पर भी खान सर के वीडियो को देखने वाले उनके चाहनेवालों की संख्या बढ़ती गई। देश मे आए महामारी के बीच एकतरफ जहाँ कोचिंग संस्थान बंद रहे, वहीं खान सर ने घर बैठे ही अभ्यर्थियों के लिए प्रतिदिन समसामयिक मुद्दों पर वीडियो बनाना और बच्चों के बीच शेयर करना शुरू कर दिया। खान सर के पढ़ने के तरीके से लोग इतने आकर्षित हुए कि रोजाना इनके वीडियो को करोड़ों की संख्या में लोगो द्वारा देखा जाने लगा। पश्चात इसके महज कुछ महीनों में ही सब्सक्राइबर्स 10 मिलियन के आंकड़ों को भी पार कर गया। आज खान सर के यूट्यूब पर सब्सक्राइबर्स की संख्या 12.3 मिलियन है, जो कि भारत का सबसे बड़े शैक्षणिक चैनल में एक है।

आपको बता दें कि पिछले वर्ष ही अप्रैल में खान सर ने अपनी सगाई की थी, देश में आए अचानक महामारी से शादी की तिथि में बदलाव कर दिया गया था। उनकी होने वाली पत्नी एक MBBS डॉक्टर है और बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में पढ़ती हैं। खान सर गरीब और असहाय लोगों की भी काफी मदद भी करते हैं, NGO का भी संचालन करते हैं। राजधानी पटना में भी एक अनाथालय सेड का संचालन किया जाता है, जहाँ जरूरतमंदों बच्चों की देखरेख और उन्हें मुफ्त पढ़ाई की व्यवस्था की जाती है। खान सर की उत्कृष्ट प्रतिभा और उनके शानदार शिक्षण शैली पर हम पूरे देशवासियों को भी गर्व है।

Trending