Connect with us

BIHAR

पटना के घरों में जनवरी से मिलेगा पाइपलाइन से गैस सप्लाई, जाने कितना पड़ेगा खर्च, कहां से होगी शुरूआत

Published

on

राजधानी पटना के कुछ इलाकों में भूमिगत गैस पाइपलाइन को बिछाने का काम लगभग पूरा हो चुका है। गांधी मैदान के आसपास के इलाकों में अगले साल जनवरी से सप्लाई शुरू की जाने की संभावना है। आपको बता दें कि पाइप लाइन के माध्यम से लोगों के घरों तक रसोई गैस पहुंचाना सरकार के महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। मगर स्टेशन बनाने के लिए बिहार सरकार की ओर से गैस अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया लिमिटेड (GAIL) को सुभाष पार्क के समीप जमीन मुहैया करा दी गई है।

मिली जानकारी के अनुसार सप्लाई शुरू करने के लिए जरूरी स्टेशन का निर्माण कार्य जल्द ही शुरू हो जाएगा। इसके बनने के बाद गाँधी मैदान के आसपास के इलाकों में पाइपलाइन के माध्यम से रसोई गैस की आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी। इसके उपरांत कंकड़बाग और राजेंद्र नगर इलाके में आपूर्ति शुरू की जाएगी। वहीं बोरिंग रोड, जगदेव पथ, पुनाइचक, गोला रोड, आरा गार्डन, राजा बाजार, शास्त्री नगर, जलालपुर सिटी, आशियाना और दीघा रोड इलाके के अपार्टमेंट वाले घरों में ही रसोई गैस की आपूर्ति शुरू होने जा रही है।

गैसियस अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया लिमिटेड (GAIL) के महाप्रबंधक एके सिन्हा जानकारी देते हुए बताया कि इन इलाकों में सबसे पहले अपार्टमेंट और घरों को रसोई गैस की आपूर्ति की जाएगी इसके बाद होटल एवं अन्य जगहों पर सप्लाई के लिए कनेक्शन दिया जाएगा।

वर्तमान समय में अधिकांश रसोई घरों में खाना पकाने के लिए गैस सिलेंडरों का ही उपयोग किया जाता है। गैस किन्नरों के मुकाबले पीएनजी काफी सस्ता है। अभी एक 14.2 किलोग्राम एलपीजी सिलेंडर के लिए लगभग ₹983 चुकाने पड़ते हैं। तो वही पाइप लाइन से आने वाले पीएनजी के के लिए लगभग ₹512 चुकाने पड़ेंगे।

Trending