Connect with us

BIHAR

बिहार में अलौली और कुशेश्वरस्थान के बीच रेलखंड निर्माण के लिए सर्वे शुरू, 614 करोड़ की लागत से होगा निर्माण

Published

on

बिहार राज्य में प्रस्तावित रेल योजनाओं का कार्य जोरो-सोरो से कार्य किया जा रहा है। साथ ही साथ लंबित पड़े रेल लाइन को भी पूर्ण करने का कार्य किया जा रहा है। इसी बीच वर्षो से अटके खगड़िया-कुशेश्वरस्थान रेल परियोजना का सर्वे भी का काम भी शुरू कर दिया गया है। फिलहाल अभी खगड़िया और कुशेश्वरस्थान के बीच रेल लाइन निर्माण को लेकर अलौली से कुशेश्वरस्थान के बीच हैड्रोलॉजिकल सर्वे का काम चल रहा है। राइट्स की रिपोर्ट के बाद निर्माण प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

सोनपुर मंडल में मंडलीय समिति की बैठक में यह मुद्दा उठाया गया था जिसके बाद सोनपुर डिवीजन ने खगड़िया-अलौली- कुशेश्वरस्थान लाइन योजना का रास्ता साफ हुआ है। इसमें अलौली-कुशेश्वरस्थान के बीच 25 किमी लंबी रेल लाइन के लिए हाइड्रोलॉजिकल सर्वे का काम चल रहा है। हालांकि यह रेल लाइन 3 नदियों से होकर गुजरेगा जिस कारण यहां पर पानी की स्थिति एवं पुलों की व्यवस्था को लेकर सर्वे किया जाएगा। तथा इसी अनुसार रिपोर्ट तैयार होगी।

प्रतीकात्मक चित्र

खगड़िया-अलौली के बीच 18 किमी लंबी रेल लाइन योजना पर निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। तथा दूसरे चरण में अलौली से कुशेश्वरस्थान के बीच निर्माण कार्य होना है। जानकारी के अनुसार 614 करोड़ की लागत से खगड़िया-कुशेश्वरस्थान के बीच 43 किमी लंबी नई रेल लाइन का निर्माण किया जाना है। हालांकि अबकी बार के रेल बजट में भी इसके लिए 60 करोड़ की राशि जारी की गई है। जंक्शन से होकर चलने वाली बरौनी-लखनऊ एक्सप्रेस को भी सोनपुर रेल मंडल भागलपुर तक विस्तार करने की तैयारी में हो चुका है। इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर भेजा जा रहा है। इस नए रूट में यह ट्रेन खगड़िया के रास्ते होते हुए भागलपुर को जाएगी।

Trending