Connect with us

BIHAR

बिहार में अब होगा इमरजेंसी सेवा के लिए एक हीं नंबर, डॉयल करें 112 मिलेगी तत्काल सहायता

Published

on

अब सभी आपातकालीन सेवाओं के लिए सिर्फ एक ही नंबर डायल करना होगा। सभी सेवाओं के लिए 112 नंबर ही निर्धारित किया गया है। यह सेवा जल्द ही बिहार राज्य में शुरू होने वाली है। इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम (ERSS) के लिए गाड़ियों की खरीदारी कर ली गई है। बिहार पुलिस ने 400 गाड़ियों का ऑर्डर दे दिया है। उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही वाहनों की आपूर्ति शुरू हो जाएगी। फिलहाल अभी पुलिस के लिए 100, एम्बुलेंस के लिए 108 एवं आग लगने पर फायरबिग्रेड की सहायता के लिए 101 नम्बर डायल करना पड़ता है।

निकट भविष्य में इन आपातकालीन सेवाओं के लिए सिर्फ 112 नम्बर ही डॉयल करना होगा। ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (GPS) से इसे जोड़ा गया है। इससे फोन करनेवाले का लोकेशन भी उसके कॉल के साथ कमांड सेंटर को मिल जाएगा। इससे रिस्पांस समय कम लगेगा। ERSS के ठीक से संचालन के लिए राज्य व जिला स्तर पर कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का निर्माण किया जा रहा हैं। राज्य स्तरीय सेंटर राजवंशी नगर में स्थित वायरलेस मुख्यालय के प्रांगण में होगा। आनेवाले कुछ समयों में इसे राजीव नगर थाना के पास शिफ्ट किया जाएगा। यह सेंटर 24 घंटे एवं 7 दिन काम करेगा। यहां एक शिफ्ट में कम से कम 125 व्यक्ति काम करेंगे जो अलग-अलग जिम्मेदारियों को पुरकरेंगे।

हालांकि इसके लिए पुलिसकर्मियों को चयनित कर लिया गया है जिन्हें ट्रेनिंग भी दी जा रही है। डायल 112 पर आने वाले फोन को रीसिव करने की जिम्मेदारी कॉल रिस्पांस एसोसिएट की होगी। कॉल को रिसीव करने के बाद संबंधित जानकारी डिस्पैच अफसर को भेजी जाएगी। डिस्पैच अफसर की जिम्मेदारी होगी कि घटनास्थल के सबसे नजदीक मौजूद डायल 112 की गाड़ी को वहां के लिए रवाना करें। डिस्पैच अफसर (DO) के तौर पर महिला या पुरुष सब-इंस्पेक्टर को तैनात किया जाएगा। यदि मामला गंभीर हुआ तो यह जानकारी थाना, डीएसपी, एसपी समेत अन्य अधिकारियों के अलावा फायर बिग्रेड व अन्य संबंधित एजेंसियों को दी जाएगी।

Trending