Connect with us

BIHAR

बिहार के इन शहरों में संयुक्त रूप से बनेंगे सड़क मार्ग, रेल मार्ग और जल मार्ग का जंक्शन!

Published

on

आने वाले कुछ वर्षों में बिहार राज्य के कई शहरों में सड़क मार्ग, रेल मार्ग एवं जलमार्ग एक दूसरे से कनेक्टे दिखने को मिलेंगे। जल मार्ग द्वारा आए हुए माल को सीधा रेल मार्ग से देश के अलग-अलग हिस्सों में भेजा जा सकेगा। यातायात के एक तरीके से दूसरे में बिना किसी परेशानी के स्थापित हो सकेंगे।

केंद्र सरकार और राज्य सरकार की एजेंसियां मिलकर इसकी संभावना का तलाश रही हैं। आपको बता दें कि PM गति शक्ति योजना के अंतर्गत मल्टी मोडल कनेक्टिविटी का हब बनाने का प्रस्ताव की मांगा की गई है। बिहार राज्य में मल्टी मोडल कनेक्टिविटी हब को विकसित करना पटना, हाजीपुर, भागलपुर, कटिहार और बक्सर में संभव है। तथा इन जगहों पर संभावना तलाशी भी जा रही है।

इन स्थानों पर जलमार्ग, सड़क मार्ग एवं रेलमार्ग को आसानी से एक स्थान पर जोड़ा जा सकता है। इनके इर्द-गिर्द लॉजिस्टिक हब विकसित करने से स्थानीय स्तर पर औद्योगिकरण का विकास भी हो सकता है। बड़े शहरों के अलावा ऐसे छोटे-छोटे ठिकानों की भी इस मकसद से परख की जा रही है।

प्रधनमंत्री गति शक्ति योजना के अंतर्गत प्रस्तावित मल्टी मोडल कनेक्टिविटी हब को अंजाम देने के लिए बिहार सरकार आने वाली लॉजिस्टिक पॉलिसी में कई प्रावधान करने जा रही है। इस पॉलिसी का ड्राफ्ट उद्योग विभाग ने तैयार कर लिया है। शीघ्र हीं इसे राज्य मंत्रिपरिषद की सहमति के लिए पेश करने की तैयारी है।

रेलवे के तरफ से ईस्टर्न फ्रेट कॉरिडोर समेत कई परियोजनाओं को राज्य की आधारभूत संरचना से कनेक्ट करना है। जिससे अर्थव्यवस्था को तेज करने वाले सभी कारक एक-दूसरे से जुड़कर गति मिल सकें। आगामी 7 जनवरी को मल्टी मोडल कनेक्टिविटी हब विकसित करने के लिए राजधानी पटना में देश के 6 राज्य अपनी योजनाओं को साझा करेंगे।

इनमें बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओड़िशा और छत्तीसगढ़ है, तथा केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों के प्रतिनिधि इसमें भाग लेंगे। इसका आयोजन बिहार सरकार के उद्योग विभाग और पूर्व मध्य रेलवे की ओर से किया जा रहा है।

Trending