Connect with us

BIHAR

पटना जंक्शन पर जल्द मिलेंगी एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं, 3 मिनट से अधिक रुकने पर लगेंगे शुल्क, जाने नियम

Published

on

बिहार की राजधानी पटना रेलवे जंक्‍शन से यात्रा करने एवं ऐसे यात्रियों को स्‍टेशन पहुंचाने वालों के लिए एक खुशखबरी है। दरसल अब उन्‍हें गाड़ियों की पार्किंग के लिए शुल्‍क नहीं चुकाना पड़ेगा। पार्किंग शुल्‍क से बचने के लिए एक शर्त है कि वाहन चालक यात्री को रेलवे जंक्‍शन पर उतार कर 3 मिनट के भीतर वहां से चलते बनें। पटना रेलवे जंक्‍शन पर 3 मिनट से अधिक रुकने पर पार्किंग शुल्‍क देना होगा। जल्‍द ही पटना रेलवे जंक्‍शन पर भी एयरपोर्ट जैसी सुविधा मिलने लगेगी। इसकी तैयारी जोरों- सोरों से की जा रही है।

एयरपोर्ट के तर्ज पर पटना जंक्शन पर भी पिक एंड ड्रॉपसेवा शुरू की जाएगी। यातायात व्यवस्था में बदलाव के तहत अब कोई भी व्यक्ति यदि अपनी गाड़ी को 3 मिनट से अधिक समय तक खड़ी करता है, तो उससे पार्किंग शुल्क लिया जाएगा। यदि आप 3 मिनट के अंदर यात्री को छोड़ देते हैं तो फिर आप पार्किंग शुल्क से बच सकते हैं।

प्रतीकात्मक चित्र

फिलहाल ऐसी सुविधा पटना एयरपोर्ट पर है, जहां 3 मिनट तक पिक और ड्रॉप करने पर पार्किंग शुल्क नहीं लगता है। दरअसल, हनुमान मंदिर छोर से पटना जंक्शन की तरफ गेट नंबर-2 के पास एक गोलंबर का निर्माण हो रहा है। इसके जरिए यातायात व्यवस्था में कुछ बदलाव किया जाएगा। यह बदलाव होने के बाद रेलवे स्टेशन पर छोड़ने या रिसीव करने वाले लोगों को काफी सुविधा मिलेगी।

हालांकि जंक्शन पर निरन्तर बढ़ रहे जाम की समस्या को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। सुबह एवं शाम के समय में पटना जंक्शन के हनुमान मंदिर गेट छोर पर यात्रियों की भीड़ बढ़ जाती है, जिससे लगातार जाम रहता है। इसी को ध्यान में रखते हुए एक गोलंबर का निर्माण कराया जा रहा है। जो लोग पटना जंक्शन वाहन से पिक करने या ड्रॉप करने पहुंचेंगे, वे तय समय के अंदर 3 मिनट में अपने परिजन को पिक या ड्रॉप करेंगे और 4 नंबर गेट से होते हुए हनुमान मंदिर गेट की तरफ से निकल जाएंगे।

Trending