Connect with us

BIHAR

बिहार में अब ट्रैफिक नियम को तोड़ने पर जुर्माने के साथ ही करनी होगी क्लास, दिसंबर से शुरू हो जाएगी व्यवस्था

Published

on

बिहार में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले पर अब कठोर कार्यवाही की जानी है। ट्रैफिक नियम तोड़नेवाले पर जुर्माना तो लगाया ही जाना है साथ ही इसके 1.5 घंटे तक ट्रैफिक नियमों का क्लास कराने की भी क़वायद पूरी कर ली गई है। आपको बताते चलें कि इस क्लास में ट्रैफिक के नियमों के विषय मे जानकारी दी जानी है। ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए परिवहन विभाग ने राजधानी पटना में 1 घंटे की ट्रैफिक क्लास की शुरूआत की है। जिसमें क्लास दिया जाएगा जो की ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करते हैं। राजधानी पटना में अब तक कुल 2130 से अधिक लोगों से नियम तोड़ने के आरोप में चलान काटा गया है। साथ ही उन्हें क्लास भी दिया गया है। साथ ही आपको पता हो कि दिसंबर 2021 से पूर्व सभी जिलों में प्रशिक्षण सह जागरूकता वर्ग की शुरुआत होगी।

नियम को तोड़ने पर लाइसेंस और कागजात होंगे जब्त

साथ ही आपको पता हो कि कि बिहार राज्यभर में कई लोग गंभीरता से ट्रैफिक नियम को नहीं लेते और गाड़ी चलाते हुए बहुत से लोग हेलमेट का उपयोग नहीं करते। कई लोग तो ऐसे होते हैं जो की सीट बेल्ट तक नहीं लगाते है। साथ ही कई लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें ट्रैफिक के नियमो की जानकारी तक नहीं होती, या कई सारे लोग ऐसे भी मिलते है जो जानबूझ कर ट्रैफिक नियम को ताक पर रख रोड़ पर निकलते हैं। ऐसे स्थिति में बड़ी संख्या में सड़क दुर्घटनाएं होती ही रहतीं हैं और कई दुर्घटना में लोगों की जान तक चली जाती है।

नए नियम में ट्रैफिक नियम तोड़नेवाले सभी लोगों के लिए ट्रेनिंग लेना अनिवार्य होगा। साथ ही विभाग के अधिकारी जुर्माना की राशि वसूलते ही गाड़ी ड्राइवर का ड्राइविंग लाइसेंस और गाड़ी के कागजात तुरंत ही जब्त कर लेते हैं। फिर उनका ट्रेनिंग पूरा होने के बाद उसका प्रमाणपत्र दिया जाता है, जिसके पश्चात उसका ड्राइविंग लाइसेंस और गाड़ी के पेपर भी लौटा दिए जातें हैं।

Trending