Connect with us

BIHAR

बिहार: पटना से मुजफ्फरपुर व छपरा के लिए बनाई जाएंगी नई ग्रीनफील्ड सड़के

Published

on

बिहार में पटना, मुजफ्फरपुर और छपरा के लिए ग्रीनफील्ड सड़क के बनने का रास्ता साफ होता दिख रहा है। भारत श्रृंखला के तहत सड़क ग्रीनफील्ड यानी इसे ऐसे एलाइनमेंट पर बनाया जाएगा जहां पहले से कोई सड़क नहीं है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) इन सड़कों के निर्माण के लिए मौजूदा विकल्प पर विचार कर रहा है

पटना से छपरा एवं मुजफ्फरपुर भारतमाला श्रृंखला परियोजना के तहत ग्रीन फील्ड सड़कों को मंजूरी दे दी गई है। सड़क एलाइनमेंट के विकल्पों को लेकर भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण काम कर रहा है। एलाइनमेंट तय होने के बाद इसके संबंध में विस्तृत रिपोर्ट तैयार किया जाएगा।

पटना और मुजफ्फरपुर के बीच ग्रीन फील्ड सड़कों के निर्माण को लेकर भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) दो विकल्पों के साथ चल रहा है। जिसमें से पहला विकल्प विकल्प है कि कच्ची दरगाह से बिदुपुर सिक्स लेन रोड होते हुए यह सड़क बनाई जाए और बिदुपुर से ग्रीनफील्ड एलायनमेंट पर सड़क का निर्माण करा लिया जाए। इसके अलावा एनएचएआई के पास दूसरा विकल्प यह है कि दीघा-सोनपुर पुल के समानांतर बनने वाले पुल से मुजफ्फरपुर के लिए ग्रीन फील्ड सड़क का निर्माण किया जाए।

वहीं दूसरी ओर पटना और छपरा के बीच ग्रीन फील्ड सड़क के लिए एनएचएआई दो विकल्पों पर विमर्श कर रहा है। पटना और छपरा ग्रीन फील्ड सड़क के लिए पहला विकल्प यह है कि दिघवारा के बीच गंगा नदी पर प्रस्तावित फोर लेन होते हुए इसका निर्माण किया जाय और दूसरा विकल्प है कि दीघा-सोनपुर के नए पुल के बाद नए एलायनमेंट पर पटना से छपरा के बीच ग्रीनफील्ड सड़क बनाई जाए।

Trending