Connect with us

BIHAR

नए रेल रुट से पटना और रांची के बीच की दूरी होगी कम, लंबी सुरंगों और पहाड़ो के बीच यात्रा होगा रोमांचक

Published

on

पटना और रांची के बीच नया रेल रूट बनाया जा रहा है इसके बन जाने से दोनों राज्यों के राजधानी के बीच की दूरी कम हो जाएगी। इस रूट के निर्माण का लगभग 95% कार्य पूरा किया जा चुका है और बाकी का बचा हुआ काम 2022 तक पूरा कर रेलगाड़ियों का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। वर्तमान समय में पटना से रांची जाने में 13 घंटे का वक्त लगता है। नये रूट के बन जाने से यात्रा का समय घटकर 11 घंटे हो जाएगा। और रांची-पटना के बीच चलनेवाली रेलगाड़ियों को गोमो और बंगाल के झालदा होते हुए नही जाना पड़ेगा।

नए रेलवे रुट के बनने के बाद पटना और रांची के बीच चलने वाली रेलगाड़ियां बरकाकाना से ही सीधे हजारीबाग, कोडरमा होते हुए पटना को जाएंगी। रेलवे की ओर से मिली जानकारी के अनुसार बरकाकाना से टाटीसिलवे के बीच 64 किलोमीटर ट्रैक बिछाने का कार्य अंतिम चरणों में है और सिदवारा से सांकी के बीच 26 किलोमीटर ट्रैक बिछाने का कार्य प्रगति पर है। अभी जो ट्रेनें रांची मुरी और बरकाकाना होते हुए 118 किलोमीटर की यात्रा करती हैं. नए ट्रैक के बीच जाने के बाद रांची और बरकाकाना के बीच की दूरी 118 किलोमीटर से घटकर 75 किलोमीटर रह जाएगी।

पटना और रांची के बीच रेल यात्रा के क्रम में टाटीसिलवे से बरकाकाना के बीच का 64 किलोमीटर का सफर काफी रोमांचक होगा। जिस दौरान ट्रेन ऊंची पहाड़ियां, खूबसूरत वादियां, दो पहाड़ों के बीच बने पुलों और 3 रेल सुरंगों से होकर गुजरेगी। पूर्व-मध्य रेल के सीपीआरओ राजेश कुमार द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार दो सुरंग टी-2 और टी-3 का काम पूरा हो चुका है और सुरंग टी-3 का काम अंतिम चरण में है। सुरंग टी-1 और टी-3 की लंबाई 600 मीटर, टी-2 की लंबाई 1080 मीटर है।

Trending