Connect with us

BIHAR

बिहार देश का ऐसा पहला राज्य जहाँ घर बैठे मिलेगा जमीन का नक्शा, देने होंगे सिर्फ 150 रुपये, जाने प्रक्रिया

Published

on

बिहार राज्य में अक्सर ऐसा देखा जाता है कि अब वैसे के लोगों के राहत भरी खबर आई है। जिन्हें जमीन के नक्शे  के लिए को सरकारी कार्यालयों  में घंटों इंतजार करना पड़ता है। जबकि कितनी बार तो इंतजार करने के बाद भी उन्हें अपने जमीन का नक्शा मिल नहीं पता है। दरअसल बिहार सरकार एक योजना शुरू करने वाली है, इस योजना के तहत लोगों को घर बैठे जमीन का नक्शा प्राप्त हो जाएगा।

मिली जानकारी के मुताबिक बिहार सरकार के राजस्व विभाग की ओर से शीघ्र ही एक सिस्टम शुरू किया जाएगा जिसके तहत लोगों को अपने जमीन का नक्शा बड़ी ही सहजता से मिल जाएगा। इस व्यवस्था के शुरू होने से सरकारी कार्यालयों में घंटों चक्कर लगाने वाले रैयतों को काफी राहत मिलेगी।

प्रतीकात्मक चित्र

आपको बता दें की, घर पर नक्शा मंगवाने के लिए लोगों कुछ नियमो का पालन करना होगा जिसके बाद राजस्व विभाग जमीन का नक्शा सीधे लोगों के घर भेज देगी। सबसे पहले लोगों को भू-अभिलेख और परिमाप निदेशालय की वेबसाइट dlrs.bihar.gov.in पर जाना होगा, जहां उन्हें doorstep delivery system के ऑप्शन मिलेंगे उस पर क्लिक करना होगा। इसके बाद ऑनलाइन एक आवेदन फॉर्म भरना होगा।

फॉर्म में सारा डिटेल्स भरने के बाद ऑनलाइन माध्यम से 150 रुपये जमा भी करना होगा। आवेदन के कुछ दिन बाद नक्शा आपके घर पर डिलीवर हो जाएगा। दरशल बिहार में यह व्यवस्था पिछले साल ही जुलाई में शुरू होने वाली थी। लेकिन, तकनीकी दिक्कतों के कारन यह सिस्टम शुरू नहीं हो पाया था।

जानकारी के मुताबिक अब सारी दिक्कतों को दूर कर लिया गया है और शीघ्र ही बिहार में यह व्यवस्था शुरू कर दी जाएगी। इससे दलालों पर भी लगाम लगेगा। वर्तमान समय में कई लोग नक्शा जल्दी निकलवाने के लिए दलाल का भी सहारा लेते हैं और कुछ पैसे देकर नक्शा निकलवा लेते हैं। अब ऐसे में नक्शा निकालने के नाम पर अवैध वसूली पर भी रोक लगेगी।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार देश का ऐसा पहला राज्य है बिहार जहां ऑनलाइन आवेदन कर घर पर नक्शा मंगवाने की सुविधा की शुरूआत हो रही है। अभी तक किसी अन्य राज्य में यह सिस्टम शुरू नहीं किया गया है। इस व्यवस्था से लोगों को भी आसानी होगी कि वे नक्शे के अनुसार आसानी से अपने जमीन की मापी करा सकेंगे। वहीं आसानी के नक्शा मिलने पर जमीन विवाद के मामलों में भी कमी आ सकती है।

Trending