Connect with us

BIHAR

बिहार के स्कूली बच्चों के अद्भुत खोज, हवा से पानी बनाने वाले प्रोजेक्ट को भारत सरकार ने दी मंजूरी

Published

on

बिहार के प्रतिभाशाली छात्रों ने एक और बड़ी कामयाबी पाई है। गया के स्कूली छात्रों ने अनोखा अनुसंधान करते हुए हवा की नमी से पानी पानी बनाने वाली प्रोजेक्ट तैयार की थी जिसे भारत सरकार ने हरी झंडी दे दी है। छात्रों द्वारा बनाए गए एयर वाटर जनरेटर को भारत सरकार ने मान्यता देते हुए इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइइटस का सर्टिफिकेट सौंपा है। इसकी सबसे अहम बात यह रही कि एटीएल मैराथन प्रतियोगिता में देश के 300 प्रोजेक्टों में प्रथम स्थान पर इस प्रोजेक्ट ने जगह बनाई।

शिक्षक डॉ देवेंद्र सिंह के मार्गदर्शन में स्कूली छात्रों ने वाटर कंजर्वेशन प्रोजेक्ट पर काम किया था। छात्रों की मेहनत रंग लाई और हवा के नाम से पानी बनाने वाले प्रोजेक्ट को भारत सरकार का मान्यता मिला वहीं कंट्रोलर जनरल ऑफ पेटेंट (डिजाइन एवं ट्रेडमार्क) ने इसे पेटेंट बना दिया है। प्रोजेक्ट की अपार सफलता के बाद छात्रों में खुशी का माहौल है। पूरे भारत में 7 अटल टिंकरिंग लैब विद्यालय ने अपने-अपने प्रोजेक्ट के लिए आवेदन दिया था।

अटल टिंकरिंग लैब के लैब इंचार्ज डॉ. देवेंद्र सिंह‌ ने बताया कि इस प्रोजेक्ट में भारत में 300 प्रोजेक्टों में प्रथम स्थान पर जगह बनाई है। 14 नवंबर 2019 को देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बच्चों को सम्मानित भी कर चुके हैं। छात्रों की इस कामयाबी पर जिलाधिकारी अभिषेक सिंह और डीईओ राजदेव राम ने ने बच्चों को बधाई दी है। बच्चों द्वारा बनाई गई इस प्रोजेक्ट को भविष्य में सोलर चलाने की योजना है।

Trending