Connect with us

BIHAR

बांका शहर के प्रत्येक वार्ड में खुलेगा सीएसी सेंटर, महिलाएं करेगी इनका संचालन।

Published

on

बैंकिंग व वित्तीय सेवाएं के लिए अब बांका शहर के लोगों को दर-दर नहीं भटकना होगा‌। बांका शहर के सभी वार्डों में कॉमन सर्विस सेंटर खोले जाने की योजना है। सीएससी सेंटर में बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं लोगों के लिए मुहैया की जाएगी। बांका शहर में दो दर्जन से अधिक सीएससी सेंटर खोले जाएंगे। सीएससी सेंटर का संचालन महिलाओं के हाथों में होगा। इसके लिए कवायद शुरू हो चुकी है।

राजधानी पटना के शहरी इलाकों में खुले सीएससी सेंटर के तर्ज पर ही बांका शहर में दो दर्जन से अधिक सीएससी सेंटर खोले जाएंगे। सीएससी का संचालन स्वयं सहायता ग्रुप (SHG) के महिलाओं के जिम्मे होगा‌। सीएससी सेंटर का नाम डीजी सखी रखा जाएगा। नए साल में यानी जनवरी से ही इसकी शुरुआत हो जाएगी। सीएससी सेंटर का बेहतर संचालन के लिए महिलाओं को ट्रेनिंग भी दिया गया है। शहरी क्षेत्र के स्वयं सहायता समूह के महिलाओं को बैंकिंग सेवाएं और वित्तीय सेवाएं से जुड़ी सारी चीजों को बारीकी से समझाया गया है। दिसंबर महीने से ट्रेनिंग के दूसरे सेशन की शुरुआत होगी और भी बेहतर तरीके से उन्हें इन कार्यों में दक्ष बनाया जाएगा।

बता दें कि सीएससी सेंटर में शहर के लोगों को बैंकिंग से जुड़ी सारी समस्याओं का समाधान किया जाएगा। सरकारी प्रमाण पत्र बनाने, फॉर्म फिलअप जैसे तमाम तरह की वित्तीय सेवाएं लोगों के लिए उपलब्ध होंगी। निजी दुकानों का चक्कर लगाने से शहरी लोगों को निजात मिलेगा।

Trending