Connect with us

BIHAR

बिहार के राशनकार्डधारियों के लिए अच्छी खबर, आयुष्‍मान भारत से वंचित परिवारों को मिलेगा 5 लाख तक कि स्वास्थ्य सुविधा

Published

on

बिहार के मोतिहारी और मुंगेर जिले में राज्य सरकार नए मेडिकल कालेज स्थापित करेगी। सरकार राशनकार्ड धारी उन परिवारों को भी 5 लाख तक की स्वास्थ्य सुविधा देने जा रही है, जो परिवार आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से वंचित हैं। इस मद में जो भी राशि खर्च की जाएगी वह राज्य सरकार अपने खजाना से देगी। 89 लाख नए परिवार है जो इस योजना के तहत लाभान्वित होंगे। गुरुवार को विधानसभा में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने यह घोषणा की।

सदन ने ध्वनिमत से स्वास्थ्य विभाग की अनुदान मांग को पारित कर दिया। जो 16 हजार एक सौ 31 करोड़ रुपये का है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अगुआई में राज्य में स्वास्थ्य सेवाएं विकसित हो रही है। सरकार प्रत्येक जिले में मेडिकल कालेज खोल रही है। अस्पतालों की आधारभूत संरचना का विस्तार हो रहा है। उन्होंने बताया कि इसी प्रस्ताव की देन है कि मोतिहारी और मुंगेर के मेडिकल कालेज खोला जाएगा।

मंगल पांडेय ने सदन को यह जानकारी प्रदान कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत राज्य के आम नागरिकों को 5 लाख तक की इलाज की सुविधा उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि 2011 के डाटा के आधार पर इस योजना के तहत जिन परिवारों को अभी लाभ मिल रहा है, वह कुल आबादी के अनुसार लगभग 50 प्रतिशत है। लेकिन नए डाटा के आधार पर सभी परिवारों को यह सुविधा दिया जाए तो कुल परिवारों की संख्या 85 प्रतिशत हो जाएगी। नए डाटा के मुताबिक लगभग 89 लाख नए परिवारों को इसका लाभ दिया जाएगा। इस पर लगभग सवा सौ करोड़ रुपये खर्च होंगे जो राज्य सरकार देगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इसके लिए राज्य सरकार पर्याप्त संख्या में एंबुलेंस खरीद रही है। कि आवश्यकता पडने पर ग्रामीण क्षेत्रों में 20 मिनट एवं शहरी क्षेत्रों में 15 मिनट के भीतर एंबुलेंस पहुंच सके। सरकार प्रत्येक अस्पताल में इलेक्ट्रानिक हेल्थ रिकार्ड रूम बनाएगी। दवा आपूर्ति के लिए पोस्टल विभाग की मदद लिया जा रहा है। डाक के माध्यम से दवाओं की आपूर्ति होगी।

मंगल पांडेय ने बताया कि पैथोलाजी जांच सेवा का विस्तार हो रहा है। जो मुख्यमंत्री सात निश्चय भाग दो का हिस्सा है। गांव तक पैथोलाजी जांच की सुविधा प्रदान करने के लिए जन निजी भागीदारी के तहत जांच केंद्र स्थापित की जाएगी। बिहार चिकित्सा एवं आधारभूत संरचना निगम लिमिटेड पटना के क्षेत्रीय कार्यालय बनाई जा रही है। सड़क दुर्घटना के शिकार लोगों को तुंरत मदद देने के लिए ट्रामा सेंटर की स्थापना हो रही है। पहले चरण में ऐसे 10 ट्रामा सेंटर स्थापित किए जाएंगे।

राज्य के कैंसर मरीजों के इलाज की उचित व्यवस्था के लिए आधारभूत संरचनाओं का निर्माण हो रहा है। इसके लिए बिहार कैंसर फाउंडेशन स्थापित की जा रही है। स्वास्थ्य मंत्री ने सदन को बताया कि कोराना के इलाज एवं वैक्सीनेशन के को लेकर बिहार की उपलब्धियों की पूरे देश में चर्चा हो रही है। उस वक्त आक्सीजन की कमी होने की शिकायत मिली थी। किन्तु वर्तमान समय में राज्य में पर्याप्त मात्रा में आक्सीजन का उत्पादन किया जा रहा है। 

Trending