Connect with us

BIHAR

बिहार के पश्चिमी चंपारण जिले के धीरज को उनके साहस के लिए PM ने राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से किया सम्मानित

Published

on

पश्चिम चंपारण के योगापट्टी प्रखंड के चौमुखा वार्ड संख्या 6 निवासी राजबली यादव के पुत्र धीरज कुमार(14) को सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के तहत बाल शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया। प्रधानमंत्री डिजिटली ब्लॉक चेन टेक्नोलॉजी के माध्यम से पश्चिम चम्पारण जिले के धीरज कुमार के साथ-साथ देश के 21 राज्यों के 29 बच्चों से जुड़े। बच्चों के हौसले की सराहना की।

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार नवाचार, वीरता, शैक्षणिक उपलब्धि, समाज सेवा, कला और संस्कृति तथा खेल के क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले 05-18 वर्ष के बच्चों को महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है। इस पुरस्कार में पदक, प्रशस्ति पत्र के साथ एक लाख रुपये दी जाती है। डिजिटली ब्लॉक चेन टेक्नोलॉजी के माध्यम से पुरस्कार प्रदान करने के लिए स्थानीय स्तर पर एनआइसी के सभागार में व्यवस्था की गई थी, जहां धीरज कुमार के साथ उनके माता-पिता, भाई-बहन और जिलाधिकारी कुंदन कुमार, अपर समाहर्ता नंदकिशोर साह उपस्थित थे।

Pic- Dheeraj kumar

धीरज से प्रधानमंत्री ने बातचीत भी किया गया। धीरज के साथ हुई घटना के बारे में जानकारी हासिल की। उन्होंने धीरज से पूछा कि जब ऐसी घटना हुई उस वक्त आपको डर नहीं लगा। धीरज ने जवाब में कहा कि उस समय मुझे सिर्फ मेरा भाई ही दिखाई दे रहा था, मुझे किसी भी कीमत पर उसकी जान बचानी थी। प्रधानमंत्री ने पूछा कि आप बड़े होकर क्या बनना चाहते हैं। धीरज ने बताया कि मैं फौजी बनकर देश की सेवा करना चाहता हूं। आपको बता दें कि धीरज कुमार उत्क्रमित मध्य विद्यालय, चौमुखा में 8वीं के छात्र है।

दरसल कुछ समय पहले धीरज के साथ कुछ घटना घटी थी।बीते 1 अक्टूबर 2020 को दोपहर से समय लगभग 02 बजे धीरज अपने छोटे भाई नीरज के साथ भैंसो को नहलाने के लिए गंडक नदी गया था। भैंसों को नहलाने के क्रम में नीरज पर एक मगरमच्छ ने हमला बोल दिया। धीरज ने अपनी बहादुरी का परिचय देते हुए मगरमच्छ से लड़कर अपने छोटे भाई को छुड़ाया। इस दौरान वह बुरी तरह से जख्मी हो गया था। लगभग एक महीने के उपचार होने के बाद धीरज स्वस्थ हुआ था। धीरज की इस बहादूरी को देखते हुए जिला बाल संरक्षण इकाई, की ओर से राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित करने की अनुशंसा की गई थी।

Trending