Connect with us

BIHAR

बिहार के पटना से कुल 196 सरकारी और प्राइवेट स्कूलों का होगा सर्वे, शिक्षकों को देना होगा ये जवाब

Published

on

शिक्षा विभाग सरकारी स्कूलों के साथ ही प्राइवेट स्कूलों का भी सर्वेक्षण करेगी जिसकी कवायद अभी से ही शुरू हो चुकी है। 12 नवंबर को बच्चों की दक्षता की जांच बिहार शिक्षा परियोजना के तत्वाधान में की जाएगी। ‌राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण का आयोजन होना है जिसमें स्कूली छात्र-छात्राओं का दक्षता की जांच होगी। पटना जिले के 196 स्कूलों को चयनित किया गया है। कार्यक्रम को सफल बनाने की जिम्मेदारी शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने जिला शिक्षा कार्यालय को सौंपी है। जिन स्कूलों में सर्वेक्षण होगा उन्हें सुबह 7 बजे खोल देने का निर्देश दिया गया है।

सर्वेक्षण वाले दिन विद्यालय के सभी शिक्षक गण, छात्र एवं कर्मचारी उपस्थित रहेंगे। स्कूल बंद रहने की स्थिति में शिक्षा विभाग स्कूल के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करेगी। विशेष साफ-सफाई का भी निर्देश विद्यालय को दिया गया है। जिला शिक्षा कार्यालय ने स्कूलों को हिदायत देते हुए कहा है कि सर्वेक्षण के दिन विद्यालय में पेयजल, शौचालय, कमरे में पंखे और बिजली की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए। जांच के दौरान बच्चों को स्कूल के शिक्षक और प्रधानाध्यापक हर संभव मदद करेंगे। दक्षता जांच के लिए विभाग ने और आर्बजवर की नियुक्ति की है।

सर्वेक्षण के दौरान विद्यालय के प्रधानाध्यापक और शिक्षकों से कई तरह के सवाल भी पूछे जाएंगे। सवाल शिक्षा एवं विद्यालय से जुड़े हुए हो सकते हैं। एक फॉर्म शिक्षक को दिया जाएगा जिसका जवाब भरकर आर्बजवर को देंगे। बता दें कि बिहार में हर 3 साल पर सर्वेक्षण किया जाता है। ‌यह राष्ट्रीय आयोजन है जिसके तहत पटना जिले के स्कूलों को शिक्षा विभाग ने चयन किया है। जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार कहते हैं कि सर्वेक्षण के लिए तैयारी पूरी हो चुकी है। 12 नवंबर को दिशा निर्देश का पालन करते हुए समय पर सर्वेक्षण शुरू हो जाएगा।

Trending