Connect with us

BIHAR

बिहार के नियोजित शिक्षकों को सरकार का तोहफा, वेतन में हुई 15 फ़ीसदी की बढ़ोतरी साथ में मिलेगा कई महीने का एरियर

Published

on

बिहार के नियोजित शिक्षकों को सीएम नीतीश ने बड़ा तोहफा दिया है जिसका सीधा लाभ राजकीय प्राथमिक विद्यालय में पढ़ा रहे साढ़े तीन लाख शिक्षकों को मिलेगा। शिक्षकों को मिलने वाले वेतन में 15 फीसद की बढ़ोतरी की जाएगी वहीं साथ में कई महीने का एरियर भी मिलेगा। एक साल पहले ही सूबे की सरकार ने शिक्षकों को वेतन बढ़ाने की बात कही थी। जिन शिक्षकों को वेतन वृद्धि का लाभ मिलेगा उसमें राज्य के प्रारंभिक, माध्यमिक, उच्च माध्यमिक विद्यालय में पढ़ा रहे शिक्षक व पुस्तकालयाध्यक्ष शामिल है।

शिक्षकों के वेतन वृद्धि को लेकर शिक्षा विभाग ने प्रस्ताव भेजा था जिसे वित्त विभाग ने 15 फीसद बढ़ोतरी की मंजूरी दे दी है। अप्रैल 2021 से शिक्षकों और पुस्तकालयाध्यक्षों को इसका लाभ मिलेगा। यानी राज्य के शिक्षकों को अप्रैल 2021 से अब तक का एरियर भी दिया जाएगा। नियोजित शिक्षकों के वेतन बढ़ाने में राज्य सरकार की हर साल लगभग 1950 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी।

नियोजित शिक्षकों के राज्य सरकार द्वारा 15 फीसद वेतन वृद्धि से उन्हें साढ़े चार हजार रुपए की बढ़ोतरी होगी। ‌ वित्त विभाग से हरी झंडी मिलते ही शिक्षकों के वेतन निर्धारण की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। विभाग के अनुसार वेतन वृद्धि के बाद नियोजित शिक्षकों को 2500 से 4500 रूपए हर माह मिलने वाले वेतन में बढ़ोतरी होगी। बता दें कि बिहार के नियोजित शिक्षकों को 6 साल पहले वेतन वृद्धि हुई थी। साल 2015 के जुलाई में ही शिक्षकों को वेतन में 20 फीसद की बढ़ोतरी की गई थी। त्योहारी सीजन में यह खबर बिहार के शिक्षकों के लिए किसी खुशखबरी से कम नहीं है।

Trending