Connect with us

BIHAR

बिहार के पटना के शरद कुमार ने टोक्यो पैरालंपिक में कांस्य पदक जीत किया बिहार का नाम रौशन

Published

on

बिहार राज्य के राजधानी पटना के निवासी शरद कुमार में टोक्यो पैरालंपिक में ऊँची छलांग प्रतियोगिता में कांस्य पदक को जीत लिया है। कांस्य पदक को जीत बिहार के एथलीट शरद कुमार ने बिहार के साथ-साथ भारत के देशवासियों को भी गौरवान्वित किया है। शरद कुमार यह जीत हासिल करने वाले बिहार राज्य के पहले पैरा एथलीट बन गए है। उन्होंने आज मंगलवार को ऊँची कूद की T-63 स्पर्धा में कांस्य पदक जिता है, जिसके बाद शरद के पटना स्थित घर पर खुशी का माहौल बना हुआ है। इनके पिता सुरेंद्र कुमार और माता कुमकुम कुमारी तथा भाई शैलेश कुमार शरद की जीत पर पूरी तरह फुले ना समा रहे हैं। शरद को अपने पैरों पर खड़ा करने में परिवार के सभी सदस्यों ने काफी मेहनत की थी जिसका इनाम आज शरद को मिला है।

शरद कुमार के लिए रोजर फेडरर हैं आइडियल

इधर शरद कुमार अपने आदर्श के रूप में टेनिस स्टार रोजर फेडरर को मानते हैं। शरद कुमार के कहा कि जो फाइटर होगा उसे एक न एक दिन जीत जरूर मिलेगी। पैरालंपिक पदक जीतने के बाद मेरा सपना पूरा हो गया है। मेरे आइडियल रोजर फेडरर से मैंने आखरी छण तक लड़ने और हार ना मानने को सीखा है। मैं चाहूँगा कि अन्य एथलीट भी चकाचौंध और पैसे के पीछे ना भाग खुद को पूर्ण रूप से लक्ष्य के प्रति संकल्पित होकर आगे की ओर अग्रसर रहें तो उन्हें जीत जरूर मिलेगी।

स्पर्धा के कुछ समय पहले शरद कुमार के पैर में लगी थी चोट

इधर स्पर्धा के कुछ समय पहले शरद के पैरो में चोट लग गई थी और वह रोने को लगे थे, इसके बाद उन्होंने यह बात अपनी माँ जी से बताई और माँ ने उन्हें हौसला भी दिया। माँ ने कहा कि जब 18 माह में तुम्हें पोलियो हुआ था तो मैंने हार नहीं मानी तो अब तो पूरे भारत की बात है, तुम पीछे नही हट सकते हो, संकल्पित बनो और आगे के तरफ अग्रसर रहो। वहीं पिता सुरेंद्र कुमार ने कहा कि समय-समय पर जिस तरह से प्रधानमंत्री जी ने हौसला बढ़ाते रहे उसकी बदौलत ही शरद को यह जीत मिल पाई है।

इससे पूर्व शरद कुमार को यह उपलब्धि मिल चुकी है, एक नजर मे देखें:-

  • 2014 दक्षिण कोरिया पैरा एशियाड – शरद कुमार 12 साल का एशियाई रिकार्ड तोड़ स्वर्ण पदक जीता
  • 2018 जकार्ता पैरा एशियाड – स्वर्ण पदक
  • 2017 पैरा विश्व चैंपियनशिप- रजत पदक
  • 2018  -अर्जुन पुरस्कार मिला
  • 2020 पैरालिंपिक-कांस्य पदक

Trending