Connect with us

BIHAR

पटना के प्रज्ज्वल ने Truecaller के तर्ज पर बनाया अपना Bharat caller App, 15 दिनों में यूजर की संख्या 1 लाख पार।l

Published

on

भारत मे जब लोगों के मोबाइल में किसी भी नए और अनजान नंबर से कॉल आता है, तो लोग उस नए नम्बर का पता लगाने के लिए ट्रूकॉलर (Truecaller) का उपयोग करते हैं। ट्रूकॉलर (Truecaller) एप के तरह ही पटना के प्रज्ज्वल ने अपना भारत कॉलर (Bharatcaller) ऐप बनाया है। यह ऐप यूजर्स के लिए काफी सुरक्षित और उपयोग करने में काफी सहज है। महज 15 दिनों के अंदर ही इस भारत कॉलर (Bharatcaller) ऐप को 1.5 लाख से ज्यादा लोगों ने गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लिया है।

राजधानी पटना के मीठापुर के प्रज्ज्वल बिहार बोर्ड से इंटर की पढ़ाई करने के बाद B.tech के लिए बेंगलुरु चले गए। B.tech की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने MBA की पढ़ाई पूरी की। आपको बता दें कि प्रज्ज्वल बीते साल ही PM नरेंद्र मोदी के हाथों राष्ट्रीय अवार्ड से सम्मानित हो चुके हैं। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए Online टेस्ट सीरीज की शुरुआत की थी, जिसके लिए उन्हें इस सम्मान से नवाजा गया था।

आपको बताते चलें कि प्रज्ज्वल ने इसी साल भारत कॉलर (Bharatcaller) एप को बनाने के लिए अपने दो दोस्तों से विचार-विमर्श किया। उनके दोस्त कुणाल और रंजीता ने भी इसके लिए सहमत हो गए। 3 महीने की मेहनत के बाद भारत कॉलर (Bharatcaller) एप पूरी तरह बन चुका था, फिर इसे इसी महीने की 15 अगस्त को लॉंच किया गया। इस ऐप का नाम उन्होंने “भारत कॉलर एप” रखा है। जहाँ लोग ट्रूकॉलर (Truecaller) पर सुरक्षा को लेकर आरोप लगते आए हैं, वैसे में यह ऐप बेहतर विकल्प है। कथित जानकारी के अनुसार यह एप बेहद सुरक्षित है, इसमें उपभोक्ताओं की सारी प्राइवेसी को सुरक्षित रखा जाएगा।

साथ ही आपको जान कर हैरानी होगा कि भारत कॉलर (Bharatcaller) एप को महज 16 दिनों के अंदर डेढ़ लाख से ज्यादा लोगों ने गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लिया है। यह अंजान नंबर को अपने सर्वर पर खोज कर लोगों को उस नम्बर की जानकारी देता है की वह नम्बर किसके द्वारा संचालित है। इसके लिए 9 लोगों की टीम काम कर रही है। जल्द ही इसका विस्तार किया जाएगा।

Trending