Connect with us

BIHAR

बिहार के दरभंगा में लगभग बनकर तैयार हुआ राज्य का दूसरा तारामंडल, जाने दर्शकों के लिए कब से होगा शुरू

Published

on

राजधानी पटना के बाद अब दरभंगा में बिहार का दूसरा अत्याधुनिक तारामंडल बनकर तैयार हो गया है। शीघ्र ही उत्तर बिहार और मिथिला के लोगों को ग्रहों और तारों की दुनिया को नजदीक से देखने का मौका मिलेगा। तारामंडल बन जाने से दरभंगा के लिए एक आकर्षण का केंद्र बनेगा इसके अलावा छात्रों में खगोल विज्ञान की ओर रुचि और समझ विकसित करने में काफी सहायक होगा।

राज्य का अभी तक का यह सबसे आधुनिक तारामंडल होगा जो कि अगले बस कुछ ही महीनों में दर्शकों के लिए खोल दिए जाएंगे। इसका निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। और इसका काम युद्ध स्तर पर जारी है साथ ही इसके निर्माण में बड़ी संख्या में स्थानीय मजदूर लगे हैं। हालांकि रोजगार मिलने के कारण स्थानीय लोगों के बीच काफी खुशी देखी जा रही है।

निर्माणाधीन दरभंगा तारामंडल

इस तारामंडल के निर्माण से आस पास के इलाके में रोजगार के कई साधन उभर के आएंगे। इस तारामंडल परिसर में डेढ़ सौ सीटों के प्लैनेटेरियम और 300 सीटों के ऑडिटोरियम का निर्माण किया जा रहा है बिहार सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के तरफ से 73 करोड़ 73 लाख 60 हजार ₹331 की लागत से साढ़े तीन एकड़ में इस तारामंडल का निर्माण दरभंगा पॉलिटेक्निक कॉलेज की जमीन पर हो रहा है इस तारामंडल के निर्माण हो जाने से जिले के साथ साथ आस पास के भी छात्र छात्राएं भी तारों और खगोलीय दुनिया की सैर कर सकेंगे। साथ ही यहां पर के तरह के रिसर्च भी किये जायेंगे।

निर्माणाधीन दरभंगा तारामंडल के अभियंता अनिमेष राज ने मीडिया से बातचीत के क्रम में बताया कि यह बिहार का दूसरा तारामंडल है, जो लगभग बनकर तैयार हो गया है और इसी साल 31 मई तक इसे पूरा करके हैंडोवर करना है। उन्होंने बताया कि एंट्री में ही अंदर क्या दिखाया जाएगा इसकी पूरी जानकारी लोगों को डिस्प्ले के जरिए दिखाई जाएगी।

Trending