Connect with us

BIHAR

बिहावासियों के लिए अच्छी खबर, मुजफ्फरपुर जिले में शुरू होगी हेलीकॉप्टर सेवा

Published

on

बिहार राज्य के मुजफ्फरपुर जिले के पताही में स्थित हवाई अड्डे से हवाई सेवा शुरू करने को लेकर कई बार प्रयास और राजनीति की जा चुकी है। स्थानीय संगठनों के प्रदर्शन से लेकर प्रधानमंत्री के आश्वासन तक लोह देख चुके हैं। दरसल दरभंगा में हवाई सेवा की शुरूआत हो जाने के बाद यहां के लोग निराश हो गए हैं। लेकिन इन्हीं के बीच एक अच्छी खबर सामने आई है कि प्लेन से न सही लेकिन यहां चॉपर से तो लोग हवाई उड़ान भर सकते हैं। दरअसल मुजफ्फरपुर जिले को देश में घरेलू हवाई सेवा के लिए चुने गए 40 शहरों की सूची में शामिल किया गया है।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा मुजफ्फरपुर में हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करने की दिशा में तैयारी के निर्देश दिया गया हैं। नागरिक उड्ड्यन मंत्रालय द्वारा दिये गए निर्देश पर DM ने 5 अधिकारियों की टीम को तैयारी कर और रिपोर्ट देने का आदेश दिया है। मुजफ्फरपुर घरेलू हवाई सेवा शुरू करने के लिए जिले का पताही हवाई अड्डा तैयार किया जाएगा। इस सेवा के शुरू होने से पताही हवाई अड्डे से उड़ान भरने का लोगों का सपना कुछ हद तक पूरा होगा। घरेलू हवाई सेवा को रफ्तार देने के लिए उड्डयन मंत्रालय ने ‘हेली सेवा पोर्टल’ शुरू किया है।

मंत्रालय ने कहा है कि हवाई सेवा से संबंधी सभी सुविधाओं एवं संसाधनों आदि की तमाम जानकारी पोर्टल पर उपलब्ध कराएं, ताकि विमानन कंपनियों को हेलीकॉप्टर सेवा का एनओसी ऑनलाइन ही मिल सके। पोर्टल पर संबंधित जिलों की हवाई पट्टी आदि सुविधाओं से संबंधित सारी जानकारी तो दर्ज रहेगी ही, विमानन कंपनियों को विमान उतारने एवं फिर उड़ान भरने के लिए ऑनलाइन एनओसी भी जिले से उपलब्ध हो जाएगा। कंपनियों को अपना प्रतिनिधि स्थानीय स्तर पर बहाल करने की जरूरत नहीं होगी इसके तहत चयनित 40 जिलों का अपना नेटवर्क होगा। इन सभी जिलों में हवाई सेवा के योग्य संसाधन मौजूद हैं। यहां बड़े विमानों की सेवा शुरू नहीं होने से इसे हेलीकॉप्टर सेवा से जोड़ा जा रहा है। इसके तहत देश के किसी भी हिस्से से हेलीकॉप्टर के माध्यम से यात्री मुजफ्फरपुर आ सकते हैं।

Trending