Connect with us

INTERNATIONAL

बिहार के जयनगर से नेपाल के कुर्ता तक 34.9 किमी रेल लाइन का निर्माण पूरा कर भारत ने नेपाल को सौंपा

Published

on

बिहार के जयनगर से नेपाल में कुर्था तक 34.9 किलोमीटर लंबी रेल लाइन का भारत सरकार द्वारा किए गए निर्माण को बीते दिन नेपाल सरकार को सौंप दिया गया। इसके बनाए जाने से व्यापार और वाणिज्य के साथ ही दोनों देशों के संबंधों में मधुरता आने की उम्मीद है। वहीं भारत सरकार 8.77 अरब रूपए के बड़ी राशि खर्च कर जयनगर-कुर्था सेक्शन 68.7 किलोमीटर लंबी जयनगर-बिजलपुरा-बर्दिदास रेल का निमार्ण कर रही है।

भारतीय दूतावास ने बताया कि भारत की ओर से दी जा रही सहायता से बिहार के जयनगर से नेपाल तक 34.9 किलोमीटर नैरोगेज रेल लाइन को ब्राड गेज में बदलने का काम पूरा हो गया है।यह रेल लाइन नेपाल के प्राचीन और ऐतिहासिक शहर जनकपुर से होकर गुजरेगी। इसके नेपाल और भारत के बीच संबंध और भी प्रगाढ़ होने की उम्मीद है ‌ रेलवे सौंपने के लिए आयोजित कार्यक्रम में बुनियादी ढांचा एवं परिवहन मंत्री रेणू कुमारी यादव और नेपाल में भारत के राजदूत विनय एम. कवात्रा उपस्थित रहे।

भारतीय दुतावास ने कहा कि इस परियोजना के नेपाल को सौंपे जाने से दोनों देशों के लोगों को संपर्क में सुगमता आएगी। कार्यकारी एजेंसी इरकान इंटरनेशनल लिमिटेड ने आधिकारिक रूप से रेलवे खंड को नेपाल रेलवे कंपनी लिमिटेड के हाथों सौंप दिया। विदेश मंत्रालय ने बताया कि भारत सरकार के सहायता से विकसित हो रहे जयनगर-बिजलपुरा-बरदीबास और जोगबनी-विराटनगर ब्राड गेज रेलवे लाइनों पर भी दोनों देशों के बीच संवाद हुई है।

Trending