Connect with us

BIHAR

बिहार के जमुई और बांका जिले में लगाए जाएंगे सौ-सौ किलोवाट के सोलर प्लांट, बेहतर होगी बिजली आपूर्ति

Published

on

पिछले दिनों अलग-अलग NTPC के प्लांट से उत्पादन शुरू होने के बाद बिहार के जरूरत के अनुसार बिजली केंद्र की ओर से मिलने लगी है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि, अब बिहार को बाहर के प्राइवेट मार्केट से बिजली खरीदने की नौबत नहीं पड़ रही है। उन्होंने कहा कि आने वाले कुछ दिनों में बिजली सप्लाई की व्यवस्था को और बेहतर किया जाएगा। हम लोग नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों की तरफ काम शुरू करने वाले हैं। उन्होंने बिहार के 2 जिलों में 100- 100 मेगा वाट के सोलर प्लांट लगाने की घोषणा की है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि वर्ष 2005 में बिजली की स्थिति बहुत दैनीय थी। मात्र 700 मेगावाट बिजली खपत होती थी, जो बढ़कर अब 6700 मेगावाट हो गई है। कहा कि 19 किलोवाट तक का विद्युत कनेक्शन ऑनलाइन दिया जा रहा है। अब हमलोग सौर ऊर्जा की ओर अग्रसर हो रहे हैं। इसी क्रम में जमुई और बांका में 100-100 मेगावाट के सौर ऊर्जा प्लांट स्थापित होंगे। उन्होंने कहा कि बिहार पिछड़ा राज्य है, पर यहां सड़क से लेकर बिजली आदि सभी क्षेत्र में व्यापक पैमाने पर काम हो रहा है।

आज वितरण कंपनियों के कुल 325 करोड़ लागत से 48 विद्युत शक्ति उपकेंद्र का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया गया है। 874 करोड़ की लागत से कुल 7 ग्रिड सब स्टेशन से वितरण प्रणाली तक ट्रांसमिशन लाइन तथा 817.35 करोड़ की लागत से बक्सर ताप विद्युत प्रतिष्ठान से विद्युत निकासी हेतु संचरण लाइन के निर्माण कार्य का शिलान्यास हुआ है।

Trending