Connect with us

BIHAR

बिहार के इन दो जिलों में नए साल से बेहतर होगी बिजली आपूर्ति, 31 दिसंबर तक जुड़ेगी कनेक्टिविटी लाइन

Published

on

इस नववर्ष से खगड़िया और बेगूसराय जिले में बिजली की उपलब्धता काफी बेहतर हो जाएगी। इन दोनों जिलों को जनवरी माह से सहरसा पावरग्रिड से बिजली मिलना शुरू हो जाएगी। तथा सितम्बर 2022 से सहरसा व मधेपुरा जिले को इसी पावरग्रिड से बिजली आपूर्ति होने की संभावना है। सहरसा पावरग्रिड से इन चारों जिले को बिजली आपूर्ति करने के लिए कनेक्टिविटी लाइन जोड़ने का काम बिजली विभाग कर रहा है। इस पावरग्रिड से फिलहाल सहरसा जिले के सोनवर्षाराज और मधेपुरा के सिंहेश्वर ग्रिड को बिजली आपूर्ति की जा रही है। नेशनल ग्रिड से सहरसा पावरग्रिड के जुड़ा होने के कारण एक तरफ से बिजली बंद होगी तो दूसरे तरफ से बिजली आ जाएगी। खगड़िया पावर जनरेशन के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि सहरसा पावरग्रिड से 2 लाख 20 हजार वोल्ट यानी 220 केवी का कनेक्टिविटी लाइन जोड़ने का कार्य चल रहा है।

31 दिसंबर तक कनेक्टिविटी लाइन से जुड़ने के बाद सहरसा पावरग्रिड से खगड़िया और बेगूसराय को बिजली आपूर्ति शुरू हो जाएगी। मधेपुरा, सहरसा के अधीक्षण अभियंता पावर जेनेरेशन शिवकुमार तांती ने बताया कि सहरसा पावरग्रिड से कनेक्टिविटी लाइन जोड़ने के लिए सहरसा, उदाकिशुनगंज और बनमनखी में बनने वाले वे का स्वायल फिलिंग का काम पूरा हो चुका है। अब चारों वे के फाउंडेशन का काम होगा फिर उपकरण कमीशनिंग किया जाएगा। पटना के मेसर्स एवियन टावर को सितंबर 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य है। काम पूरा होते हीं सहरसा पावरग्रिड से बिजली आपूर्ति बहाल हो जाएगी। 

सहरसा पावरग्रिड से पूर्णिया जिले के बनमनखी एवं धमदाहा को भी बिजली उपलब्ध होगी। इन इलाकों में बिजली आपूर्ति व्यवस्था सुदृढ़ करने के लिए सहरसा पावरग्रिड से ट्रांसमिशन लाइन जोड़ने का काम चल रहा है। अभी पूर्णिया स्थित 2 पावरग्रिड से सहरसा, सुपौल और मधेपुरा जिले के अलावा किशनगंज, दरभंगा के कुशेश्वरस्थान और फुलपरास को भी बिजली मिल रही है।

अधिकारियों की मानें तो सहरसा पावरग्रिड से बिजली आपूर्ति चालू होने के बाद भी पूर्णिया ग्रिड से बिजली आने का विकल्प रहेगा। 9 अक्टूबर 2021 से सहरसा पावरग्रिड चालू है। जिसमें मेन लाइन पटना से भी बिजली पहुंचती है। पावरग्रिड मिथिलांचल ट्रांसमिशन लिमिटेड के वरिष्ठ महाप्रबंधक पंकज कुमार सिंह ने कहा कि 4 लाख वोल्ट यानी 1400 एमवीए क्षमता वाला सहरसा उपकेंद्र उपलब्धता के अनुसार जिलों को बिजली आपूर्ति करने के लिए तैयार है। उपकेंद्र से अभी सोनवर्षाराज और मधेपुरा के सिंहेश्वर ग्रिड को बिजली आपूर्ति की जा रही है।

Trending