Connect with us

BIHAR

अब बिहार सरकार देगी सामान्य और पिछड़े वर्ग के सभी छात्राओं को 1 लाख रुपये, जानिए क्या है योग्यता

Published

on

‘मुख्यमंत्री नारी शक्ति योजना’ के तहत बिहार सरकार छात्राओं को UPSC की तैयारी के लिए 1 लाख रुपये देगी। अब तक इस योजना का लाभ सिर्फ सामान्य वर्ग की छात्राओं ।को ही मिलता था, लेकिन सरकार ने यह फैसला लिया है अब इस योजना का लाभ पिछड़े वर्ग की महिलाओं को भी मिलेगा। इस योजना के माध्यम से सरकार का लक्ष्य गरीब तबके के प्रतिभाशाली छात्राओं को सशक्त करन है तथा उनके उच्चे पदों तक पहुंचने के सपने को साकार करना है।

इस योजना का लाभ अब सामान्य और पिछड़े वर्ग के उन सभी छात्राओं को मिलेगा जो UPSC की प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण कर मेंस परीक्षा की तैयारी कर रहीं हैं। साथ ही उनका बिहार का नागरिक होना भी आवश्यक है। इसमें आवेदन करने वाली छात्रा के पास बैंक पासबुक, आधार कार्ड और स्थानीय प्रमाण पत्र रखना भी होगा है। आपको बता दें कि आवेदन की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2021 है। मिली जानकारी के अनुसार, इस योजना के तहत अभी तक मात्र 40 छात्राओं ने ही आवेदन किया है जिस कारण सरकार को अंतिम तिथि बढ़ानी पड़ी।

जानिए कैसे होगा आवेदन

इस योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन की जाएगी। छात्राएं खुद से भी अपना आवेदन भर सकती हैं। आवेदन भरने के लिए उन्हें निम्नलिखित प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ेगा।

https://fts.bih.nic.in/swdscholarship/default.html इस लिंक पर जाएं।
रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करें
मांगी गई जानकारी भरें। फिर सबमिट करें।
प्रक्रिया पूरी होने के बाद मेल के जरिए इसकी पुष्टि हो जाएगी। सरकार के द्वारा आपके आवेदन की सत्यता जांच के बाद आपके खाते में 1 लाख रुपये की एकमुश्त राशि भेज दी जाएगी।

Trending