Connect with us

BIHAR

बिहार के गांव की बदलेगी सूरत, पहले चरण में इन 20 जिलों के गांवों का होगा शहरीकरण

Published

on

दीपावली पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार वासियों को एक और नई सौगात दी है। बुधवार को हुई कैबिनेट की अहम बैठक में एक के बाद एक कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं जिससे राज्य की सूरत बदलने वाली है। सूबे के ग्रामीण इलाकों का अब कायाकल्प होने वाला है। राज्य के 20 जिलों के ग्रामीण इलाके का अब शहरीकरण होगा। शहर में मिलने वाली तमाम सुख-सुविधाएं अब बिहार के गांवों में होगी। सरकार का यह फैसला जमीन पर लागू होता है तो बिहार की सूरत और सीरत दोनों बदलने वाली है।

कैबिनेट विभाग के अपर प्रमुख सचिव संजय कुमार ने इस विषय में जानकारी देते हुए बताया कि राज्य के 20 जिलों में शहरीकरण को लेकर हरी झंडी मिल गई है। आने वाले समय में ग्रामीण इलाके शहर का हिस्सा बने इसके लिए शहरीकरण पर जोर दिया जा रहा है। इस योजना के तहत पहले चरण में जिन 20 जिलों को शहरीकरण किया जाएगा उसमें बक्सर, किशनगंज, कटिहार, सासाराम, डेहरी, मोतिहारी, औरंगाबाद, हाजीपुर, जमुई, सीवान, बेतिया, बगहा, लखीसराय, खगड़िया, अररिया, फारबिसगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, शिवहर और भभुआ को शामिल किया गया है।

बिहार सरकार में मंत्री सम्राट चौधरी ने बताया कि ग्रामीण इलाकों की तस्वीर बदलने में किसी तरह की कोई परेशानी ना हो इसके लिए इसे मास्टर प्लान में शामिल किया जाएगा। आईआईटी का मदद लेकर इस मास्टर प्लान पर काम शुरू करने की योजना है इस दौरान ग्रीन जोन का खासा ख्याल रखा जाएगा।

बता दें कि बुधवार को हुई कैबिनेट की अहम बैठक में कई और महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं, जिसमें दरभंगा एम्स निर्माण के लिए 200 एकड़ भूमि केंद्र सरकार को सौंपी गई है। वहीं राज्य कर्मियों को मिलने वाली डीए में 3 फीसद की बढ़ोतरी की गई है, जिससे लाखों पेंशन भोगियों को भी फायदा मिलने वाला है।

Trending