Connect with us

BIHAR

बिहार के किसान ने खोजी नई तरकीब, अब साल के 12 महीनें मशरूम की खेती से कर सकते है अच्छी कमाई

Published

on

आज के बदलते युग में किसान भी नई तकनीक को अपनाकर खेती कर रहे हैं। आज हम आपको अवगत कराएंगे बिहार के ऐसे किसान से जिन्होंने एक नई तरकीब अपनाई है जिससे साल के बारहों मास मशरूम की खेती कर अच्छी खासी कमाई की जा सकती है। गया से आने वाले राकेश सिंह ने गेहूं की भूसी, पुआल और एयर कंडीशन के उपयोग से नई टेक्नोलॉजी को डिवेलप किया है। जिससे ठंड के मौसम में होने वाला मशरूम अब साल के बारहों मास उगाए जा सकेंगे।

राकेश सिंह बताते हैं ज्यादा से ज्यादा किसानों को लाभ हो इसके लिए उन्होंने इस तकनीक को विकसित किया है। साल 2018 से मशरूम की उत्पादन करने वाले राकेश अब रोजाना लगभग 200 से 300 किलोग्राम मशरूम अपने खेतों से प्राप्त करते हैं। दूसरे किसानों के लिए प्रेरणा बन गए हैं। राकेश मशरूम को जरूरत के अनुसार तापमान देते हैं ताकि फसल को कोई क्षति ना पहुंचे।

राकेश सिंह बताते हैं घर के किसी छोटे से कमरे में इसकी शुरुआत करें। रूम का साइज 6 बाय 6 होना चाहिए। पौधा सुरक्षित रहे इसके लिए सूर्य की रोशनी ना पहुंचने दे। पानी में भींगाकर भूसी को जरूरत के अनुसार प्लास्टिक वाले पॉलीथिन में रखकर बीज को बांधे ताकि उसमें हवा प्रवेश ना करें। बता दें कि आज के तारीख में मशरूम की डिमांड बहुत ज्यादा है। लोग अपनी वजन घटाने के लिए विटामिन से भरपूर मशरूम का इस्तेमाल करते हैं। सेहत के लिए यह बेहद फायदेमंद होता है।

Trending