Connect with us

BIHAR

गाँव में नहीं था छठ घाट, बिहार के इन महिलाओं ने चंदा इकट्ठा कर खरीदी 6 डिसमिल जमीन।‌

Published

on

बिहार के महिलाओं के इस शानदार पहल की चर्चा चारों ओर हो रही है। गांव में छठ घाट के लिए जमीन का अभाव था लिहाजा इन महिलाओं ने चंदा इकट्ठा कर 6 डिसमिल जमीन ही खरीद ली‌। जमीन मालिक भी इतने प्रभावित हुए कि छठ घाट के लिए 4 डिसमिल जमीन दान कर दी। महिलाओं द्वारा इस पहल की चारों ओर प्रशंसा हो रही है।

बेतिया के पिपरासी प्रखंड में छठ घाट के जमीन का अभाव था। छठ घाट की व्यवस्था गांव से 2 किलोमीटर दूर दूसरे गांव में थी। व्रती महिलाओं को आने जाने में काफी परेशानी होती थी। इसी को देखते हुए महिलाओं ने लोगों से सहयोग कर जमीन खरीदने का बीड़ा उठा लिया इत्तेफाक से जमीन मालिक भी जमीन की बिक्री करने की सोच रहे थे। गांव के हर परिवार से इन महिलाओं ने एक-एक हजार रुपए चंदा के रूप में इकट्ठा किया। इस तरह कुल 1.50 लाख रुपए जमा हो गए और इन महिलाओं ने आपसी सहयोग से 6 डिसमिल जमीन खरीद ली। मालिक भी प्रभावित हो गए और 4 डिसमिल जमीन दान स्वरूप दे दी। इस तरह कुल 10 डिसमिल जमीन छठ घाट के लिए उपलब्ध हो गई।

छठ घाट पर साफ सफाई का काम भी शुरू हो गया है। घास सुखाने के लिए दवाई का छिड़काव किया गया है। छठ घाट की जमीन पर सामुदायिक भवन बनाने के लिए महिलाएं स्थानीय जनप्रतिनिधि और विधायकों से सहयोग लेगी। गांव की महिलाएं छठ घाट की जमीन उपलब्ध होने के बाद बेहद खुश है। महिलाओं के इस आपसी सहयोग से उपलब्धि की चर्चा चारों ओर हो रही है।

Trending