Connect with us

BIHAR

बिहार में प्रदूषण जांच केंद्र खोल कर सकते है अच्छी कमाई सरकार देगी 3 लाख रुपए की आर्थिक सहायता

Published

on

प्रदूषण की समस्या से पार पाने के लिए बिहार सरकार एक नई योजना की शुरुआत करने जा रही है। राज्य के विभिन्न हिस्सों में जगह-जगह पर प्रदूषण जांच केंद्र खोले जाएंगे। प्रदूषण जांच केंद्र खोलने वाले लोगों को राज्य सरकार 50 फीसद या 3 लाख रुपए की आर्थिक सहायता भी प्रदान करेगी। युवाओं को रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे। इसके लिए तैयारी भी तेज हो गई है।

परिवहन विभाग ने बताया कि जो लोग जांच केंद्र खोलने के इच्छुक है वह बिहार सरकार से आर्थिक सहायता लेकर जिला परिवहन कार्यालय में आवेदन करें। बहुत जल्द विभाग की वेबसाइट पर विज्ञापन की सूचना भी डाल दी जाएगी। विज्ञापन आने के 15 दिनों के अंदर ही प्रदूषण जांच केंद्र खोलने के लिए इच्छुक व्यक्ति को आवेदन करना होगा। सरकार के इस योजना से आर्थिक स्थिति सुधरने की उम्मीद है तो वहीं युवाओं को रोजगार का अवसर भी प्रदान होगा।

जिस इलाके के लिए प्रदूषण जांच केंद्र आवेदक होना चाहते हैं उस इलाके का स्थाई निवासी होना आवश्यक है। प्रदूषण नियंत्रण से जुड़े किसी भी तरह की डिग्री है तो उन्हें पहले प्राथमिकता देते हुए जांच केंद्र खोलने की अनुमति मिलेगी। ‌एक प्रखंड में एक ही जांच केंद्र खुलेंगे। अगर आवेदक की उम्र ज्यादा है तो उन्हें पहली प्राथमिकता मिलेगी। आवेदक को कम से कम 3 साल प्रदूषण जांच केंद्र चलाना होगा।

Trending