Connect with us

BIHAR

बिहार के इन 9 जिलों की बदलेगी सूरत, मास्टर प्लान के लिए 18 जनवरी को होगा एजेंसी का चयन

Published

on

अगर आप बिहार के किसी शहर में घर बनाने की प्लानिंग में हैं तो यह खबर आपके काम की है। दरअसल बिहार के कई जिलों के लिए अब मास्टरप्लान  बनाया जा रहा है, जिसके तहत पूरे शहर की प्लानिंग एरिया के लिए वास्तविक मैपिंग की जाएगी, जिससे कि जमीन, सड़क, संपत्ति आदि की पूरी डिटेल्स ऑनलाइन उपलब्ध होगी। इससे लोग सिर्फ एक क्लिक से जमीन से सबंधीत सारी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

आपको बता दें की इसके लिए नगर विकास विभाग ने अलग-अलग एजेंसियों से प्रस्ताव भी मांगा है, जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 17 जनवरी है। वहीं हार्डकॉपी 18 जनवरी तक विभाग में जमा करानी होगी। दरअसल बिहार के प्रमुख शहरों की प्लानिंग एरिया निर्धारित होने के बाद राज्य सरकार की ओर से अब मास्टरप्लान बनाने का काम तेजी से हो रहा है। इसके अंतर्गत बिहार के सीतामढ़ी, लखीसराय, अररिया समेत 9 शहर शामिल हैं। इन शहरों में निर्माण कार्य भी इसी मास्टर प्लान के अंतर्गत किया जाएगा।

प्रतीकात्मक चित्र

भौगोलिक सूचना प्रणाली आधारित मास्टरप्लान के लिए बिहार के अलग-अलग शहरों का चयन 3 श्रेणी के अंतर्गत किया गया है, जिसमें प्रथम श्रेणी में अररिया, फारबिसगंज एवं खगड़‍िया, दूसरी श्रेणी में लखीसराय, जमुई एवं भभुआ, जबकि तीसरी श्रेणी में शिवहर, सीतामढ़ी और मधुबनी को शामिल किया गया है। इसके अलावा पहले से 11 अन्य शहरों के लिए भी मास्टरप्लान तैयार करने की प्रक्रिया जारी है। नगर विकास विभाग के अनुसार इसमें कटिहार, बक्सर, किशनगंज, सासाराम, मोतिहारी, डेहरी, औरंगाबाद, हाजीपुर, सिवान, बेतिया व बगहा आदि शामिल हैं।

राज्य के अलग-अलग शहरों का मास्टर प्लान तैयार होने से
शहर के इन्फ्रास्ट्रक्चर का विकास कार्य से निश्चित योजना के तहत हो पाएगा, जिसे भविष्य को ध्यान में रखते हुए तैयार की जाएगी। मास्टर प्लान बनाने से सड़क, नाले, व्यावसायिक इलाके, आवासीय इलाकों आदि इलाकों की जानकारी ऑनलाइन डिजिटल नक्शे के रूप में उपलब्ध हो सकेगी। ऐसे में अगर किसी को शहर में निर्माण कार्य करना है तो डिजिटल नक्शे के माध्यम से उस इलाके का पूरा डिटेल्स आसानी से मिल जाएगा।

Trending