Connect with us

BIHAR

बिहार के इन 5 शहरों से होकर गुजरेगी बुलेट ट्रेन, वाराणसी-हावड़ा बुलेट ट्रेन के सर्वे का कार्य हुआ पूरा

Published

on

अब जल्द ही बिहार राज्य में भी बुलेट ट्रेन दौड़ने वाली है। पता हो कि वाराणसी-हावड़ा हाई स्‍पीड रेल हेतु सर्वे किया जा रहा है। साथ ही इस सर्वे का कार्य तीव्र गति से करने का निर्देश भी दिया गया है। बिहार राज्य सर्वे करने वाली कंपनी झारखंड के गिरिडीह जिले में अपना कार्य निरंतर तेजी से कर रही है। साथ ही बता दें कि गिरिडीह के बगोदर से होते बुलेट ट्रेन के परिचालन की योजना बनाई गई है। इस नए रेल लाइन की लम्बाई 760 KM होगी, जो बिहार राज्य के पटना, झारखंड में धनबाद और बंगाल में बर्दवान से होते हुए चलेगी।

इधर वाराणसी से दिल्ली के लिए हाइ स्‍पीड रेल नेटवर्क का कार्य पूर्व से ही तीव्र गति से किया जा रहा है। इन दोनों रूटों का कार्य पूर्ण होते ही दिल्‍ली से हावड़ा की दुरी बहुत कम हो जाएगी और दिल्ली से हावड़ा की यात्रा भी कुछ घंटे में ही पूर्ण हो सकेगी। इस रूट का अंतिम अलाइनमेंट का निर्धारण अभी नहीं किया गया है। हो रहे इस सर्वे के बाद बिहार के बक्सर, आरा, पटना, बिहारशरीफ और नवादा में स्टेशन भी बनाए जाने की सम्भावना जताई जा रही है।

 इसपर खर्च का किया जा रहा आकलन

साथ ही वाराणसी-हावड़ा हाइ स्‍पीड रेल नेटवर्क हेतु सामाजिक प्रभाव और पुनर्वास पर आने वाले खर्च के सर्वे का कार्य निरंतर किया जा रहा है। यह जिम्मेदारी टीला कंसल्टेंट्स एंड कॉन्ट्रैक्टर्स प्राइवेट लिमिटेड और मोनार्क सर्वेयर्स एंड इंजीनियरिंग कंसल्टेंट्स प्राइवेट लिमिटेड के कंसोर्टियम को दिया गया है। नेशनल हाइ स्‍पीड रेल कारपोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) द्वारा प्रोजेक्‍ट के लिए डीपीआर (Detailed Project Report) बनाने का क़वायद भी निरंतर किया जा रहा है।

Trending