Connect with us

BIHAR

बिहार की ‘मशरूम लेडी’ घर मे मशरूम उगा कमा रही लाखों, प्रधानमंत्री मोदी भी कर चुके हैं तारीफ

Published

on

बिहार के मुंगेर की “मशरूम लेडी” के नाम से मशहूर बीना देवी अपने पलंग की नीचे ही मशरूम की खेती कर देश भर में सुर्खियां बटोर रही हैं। इनसे प्रेरित होकर तकरीबन 1500 से भी ज्यादा परिवार मशरूम की खेती कर जीविकार्जन करता है।
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से लेकर पीएम नरेंद्र मोदी भी इसके लिए सम्मानित कर चुके हैं।

निर्धन परिवार से आने वाली बीना देवी की दास्तां संघर्षों से भरी रही है। समाज के तमाम आलोचनाओं के बीच बीना देवी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। मशरूम की खेती के लिए बीना के पास थोड़ी भी जमीन नहीं थी, लिहाजा उन्होंने एक किलोग्राम बीज लाकर मशरूम की खेती के लिए अपने पलंग को साड़ी से चारों तरफ घेर दिया था। उनका यह नायाब तरीका देख कृषि विश्वविद्यालय की टीम पहुंच कर, तकनीक को तस्वीर और वीडियो के माध्यम से पूरे देश के सामने रखा। जिसके बाद बीना देवी की चर्चा चारों तरफ होने लगी।

बिना देवी से ही मशरूम की खेती के गुर सीखने के बाद सौ से भी अधिक गांवों के लोग मशरूम की खेती कर रहे हैं। 1500 से भी ज्यादा परिवार आज मशरूम की खेती कर गुजर-बसर कर रहा है। कभी समाज का ताना-बाना सुनने वाली बिना देवी आज महिलाओं और निर्धन परिवारों के लिए रोल मॉडल बन गई है।

बिहार कृषि विश्वविद्यालय सबौर के द्वारा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के हाथों बीना देवी को सम्मानित किया गया था। साल 2018 में महिला किसान आवार्ड से नवाजा गया है, जबकि अगले ही साल 2019 में किसान अभिनव पुरस्कार से भी इन्हें सम्मानित किया जा चुका है।

एक समय था, जब बिना देवी घर की माली हालातों से परेशान थी। लेकिन मशरूम की खेती ने उन्हें फर्श से अर्श तक पहुंचा दिया। आज उनका बड़ा बेटा इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहा है। वहीं उनको सरकार के द्वारा पंचायत सरपंच के रूप में 5 सालों के लिए योगदान लिए भी चुना गया था। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद नारी महिला अवार्ड से भी सम्मानित कर चुके हैं, पीएम नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट के जरिए आत्मनिर्भर की सोच को आगे बढ़ाने की बात कहकर इनकी तारीफ की थी। बिना देवी के इस कामयाबी और सोच को हमारा सलाम।

Trending