Connect with us

BIHAR

कोइलवर पुल के अन्य 3 लेन पर अक्तूबर और कोइलवर-बक्सर फोरलेन पर दिसंबर से चलने लगेंगी गाड़िया

Published

on

कोइलवर-बक्सर फोरलेन सड़क बिहार की सबसे महत्वाकांक्षी सड़क योजनाओं में से एक है। इस साल के अंत इस सड़क कर निर्माण को पूरा कर लिया जाएगा। कोइलवर-बक्सर सड़क योजना के अंतर्गत 23.5 किलोमीटर दानापुर-बिहटा एलिवेटेड रोड बनाया जाएगा।

इसके लिए सरकार की ओर से डीपीआर को मिलने के बाद इसके निर्माण के एजेंसी का चयन किया जाएगा। संभावना जताई जा रही है कि एलिवेटेड रोड के निर्माण को 2024 तक पूरा कर के वाहनों का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा, इसके बन जाने से पटना और बिहटा के बीच कनेक्टिविटी और बेहतर होगी। 23.5 किलोमीटर लंबा दानापुर-बिहटा एलिवेटेड रोड बनने के बाद यह बिहार का सबसे लंबा एलिवेटेड रोड होगा। अंतर्गत इस साल के अंत तक पूरी तरह बनकर तैयार हो जायेगी।

कोईलवर सिक्स लेन पुल कोईलवर बक्सर फोरलेन का ही हिस्सा है। इस पुल का निर्माण कार्य पूरा किया जा चुका है इसके तीन लाइन पर वाहनों का परिचालन पहले से ही किया जा रहा है और बाहरी के तीन लाइन पर वाहनों का परिचालन इस साल अक्टूबर से शुरू होने की संभावना है। इस फोरलेन सड़क परियोजना का काम 3 चरणों में पूरा किया जा रहा है। पहले चरण में पटना से कोईलवर जिसकी कुल लंबाई 33 किलोमीटर, दूसरा चरण कोईलवर से आरा 44 किलोमीटर और तीसरा चरण आरा से बक्सर 49.9 किलोमीटर लंबा है।

आपको बता दे कि हाल ही मे बिहटा और कोइलवर के बीच सड़क निर्माण को लेकर केंद्र सरकार की ओर से मंजूरी मिल गई है इसके निर्माण के लिए टेंडर जल्द ही जारी कर निर्माण एजेंसी का चयन किया जाएगा और निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। पहले ये रोड़ रोड दानापुर-बिहटा का हिस्सा थी, लेकिन इस सड़क परियोजना के निर्माण कार्य के बाद के बाद यह सड़क भोजपुर कोईलवर सड़क का हिस्सा बन जाएगी।

Trending