Connect with us

BIHAR

बिहार के पटना के नाम से बसा Europe में भी एक गाँव, हर साल मनता हैं वहाँ भी बिहार दिवस

Published

on

बिहार राज्य की राजधानी पटना अब देश के साथ–साथ विदेशों में भी अपनी स्वयं के पहचान को लेकर काफी चर्चा में है। जैसा कि राजधानी पटना को सांस्कृतिक, ऐतिहासिक धरोहरों के लिए जाना जाता है, लेकिन वही एक पटना यूरोप के स्कॉटलैंड में भी है। बिहार राज्य वासी को भले ही इसके बारे में जानकारी ना हो, लेकिन स्कॉटलैंड के पटना वासी इस बात से पूरी तरह वाकिफ है।

बिहार राज्य के पटना शहर के ही नाम से यूरोपीय देश के बेहतरीन शहर स्कॉटलैंड के एक गाँव का नाम पटना ही रखा गया है। वहाँ के स्थित लोगों का पटना से विशेष रिश्ता रहा है। ब्रिटेन के ग्लास्गो से 72 KM की दूरी पर स्थित यह गाँव राजधानी पटना के तरह ही एक नदी के किनारे ही बसा है, जो पटना राजधानी से काफी चीजें मिलती जुलती है।

एक मीडिया कम्पनी में छपी रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 1745 में ब्रिटिश के मशहूर बिजनेस टायकून ईस्ट इंडिया कंपनी के साथ बिहार राज्य आए थे। यहाँ से उन्होंने चावल का निर्यात अपने देश में किया था। भाई फौजी थे लिहाजा उन्होंने राजधानी पटना में ही उनकी पोस्टिंग कर दी। पटना रहने क्रम में ही उन्होंने एक बेटे को भी जन्म दिया बाद में उनकी मृत्यु के बाद सपरिवार अपने देश यूरोप चला गया।

साथ ही आपको यह जानकर बेहद खुशी होगी, कि हर वर्ष 22 मार्च को बिहार में मनाया जाने वाला बिहार दिवस स्कॉटलैंड वाले भी पटना गाँव में बिहार दिवस बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं। इस कार्यक्रम में बड़े-बड़े हस्तियों को भी शामिल किया जाता हैं, 2018 में स्कॉटलैंड में आयोजित होने वाले बिहार दिवस में उस समय के इंडियन हाई कमिश्नर वायके सिन्हा ने भी अपनी उपस्थिति वहाँ दी थी।

Trending