Connect with us

BIHAR

बिहार का खगड़िया जिला अकांशी ज़िलों में अव्वल, नीति आयोग देगी 10 करोड़ की अतिरिक्त सहायता

Published

on

नीति आयोग के आकांक्षी जिला कार्यक्रम नवंबर, 2021 में प्रदर्शन के आधार पर देश के आकांक्षी जिलों की रैंकिंग में बिहार के खगड़िया का स्थान टॉप पर है। साथ ही जमुई एवं पूर्णिया जिले का भी बेहतरिन प्रदर्शन रहा है। टॉप रैंकिंग में आने से खगड़िया जिले को 10 करोड़ रुपये की अतिरिक्त सहायता दी जाएगी।

इसके अतिरिक्त ही नीति आयोग जमुई को 2 करोड़ और पूर्णिया को एक करोड़ रुपये का अतिरिक्त आवंटन देगा। अमिताभ कांत द्वारा लिखे पत्र के मुताबिक, नवादा जिले को बेहतर आर्थिक विकल्प और स्किल डेवलपमेंट के लिए 3 करोड़ रुपये एवं बेगूसराय जिले को बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने के लिए 3 करोड़ रुपये का अतिरिक्त आवंटन मिलेगा।

नीति आयोग ने इन सभी जिलों के डीएम, डीसी, सेंट्रल प्रभारी ऑफिसर सहित जिले की पूरी टीम को बधाई देकर खुशी जाहिर की है। तथा अतिरिक्त आवंटन राशि के लिए 30 जनवरी तक प्रस्ताव भेजने को कहा है। नीति आयोग के इस पत्र के साथ ही जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने गुरुवार को ट्विटर पर लिखा है- मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में सिर्फ खगड़िया ही नहीं, अपितु सम्पूर्ण राज्य में विकास हो रहा है। प्राकृतिक एवं आर्थिक रूप से विपरीत परिस्थितियां होने के बावजूद भी राज्य की विकास दर निरन्तर दो अंको में है। ऐसे में बिहार राज्य को विशेष राज्य का दर्जा देने पर प्रधानमंत्री को ध्यान देना चाहिए।

जनवरी, 2018 में प्रारंभ हुआ यह आकांक्षी जिला कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य सामाजिक एवं आर्थिक रूप से पिछड़े जिलों की पहचान कर समग्र विकास में उनकी मदद करना है। राज्य इस कार्यक्रम के प्रमुख परिचालक हैं और केंद्र सरकार के तरफ से नीति आयोग द्वारा इसका संचालन किया जाता है। इसके अलावा कई मंत्रालय भी योजना में अपना योगदान दे रहे हैं। यह कार्यक्रम मुख्यतः 5 विषयों – स्वास्थ्य एवं पोषण, शिक्षा, कृषि एवं जल संसाधन, वित्तीय समावेश एवं कौशल विकास और बुनियादी आधारभूत ढांचे पर केंद्रित है। ( किस आर्टिकल में प्रयोग किए गए चित्र संकेतिक है।)

Trending