Connect with us

BIHAR

बरौनी रिफाइनरी के सहयोग से सदर हॉस्पिटलों में बनेगा 50 बेड वाला बच्चा वार्ड, पौने 8 करोड़ की आएगी लागत

Published

on

बरौनी रिफाइनरी के सहयोग से सदर अस्पताल में 7 करोड़ 48 लाख रुपए की लागत से 50 बेड का बच्चा वार्ड बनाया जा रहा है। जिसका शिलान्यास मंगलवार को केंद्रीय मंत्री सह स्थानीय सांसद गिरिराज सिंह द्वारा किया गया। 4000 मीटर के छेत्र में फैले इस बच्चा हॉस्पिटल का निर्माण कार्य 4 महीने में पूरा कर लिया जाएगा। अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस उक्त अस्पताल में चिकित्सकों तथा नर्सो के लिए अलग से लाउंज की व्यवस्था है। इस हॉस्पिटल का डिजाइन कोलकाता के विशेषज्ञ इंजीनियरों ने किया है। इसके खर्च की जिम्मेवारी बरौनी रिफाइनरी उठाएगी। गिरिराज सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री दिन रात सोते-जागते देश की तरक्की के बारे में सोचते और करते रहते हैं। जिन्हें जो सोचना है उनके बारे में सोचते रहे। हमें वह दिन याद रखना चाहिए कि कोरोना काल के दौरान जब हमारे पास पीपीई कीट, एन-95 मास्क और वेंटिलेटर भी उपलब्ध नहीं था। उस समय देश में ऑक्सीजन के लिए हाहाकार मचा था। लेकिन अभी के समय में हम सिर्फ देश स्तर पर मेडिकल सुविधाओं का विस्तार ही नहीं हुआ है। अपितु इन सारि सामग्रियों को विदेश भी भेजा जा रहा है।

इस दौरान गिरिराज सिंह ने कोरोना काल के दौरान डीएम अरविंद कुमार वर्मा द्वारा किए गए बेहतर कार्यों की भी सराहना की। उन्होंने केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री एवं बरौनी रिफाइनरी की ईडी से निदेशक बनी शुक्ला मिस्त्री के प्रयासों की भी सराहना कि। उन्होंने कहा कि इसके निर्माण के लिए 4 माह की अवधि निर्धारित की गई है। सिविल सर्जन डॉ प्रमोद कुमार ने कहा कि सदर अस्पताल में एसएनसीयु है, जहां नवजात बच्चों के लिए बेहतर सुविधा है। यहां बुजुर्ग लोगों के लिए भी ICU सहित अन्य सुविधाएं मिलेगी। उन्होंने कहा कि बिहार का यह पहला सदर अस्पताल होगा जहां पर बच्चों के इलाज के लिए अत्याधुनिक सुविधायें उपलब्ध होगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने यह लक्ष्य निर्धारित किया है कि सभी जिला में एक मेडिकल कॉलेज खोला जाएगा। जो कि तत्काल में अभी बिहार के दो जिला पर एक मेडिकल कॉलेज का निर्माण होगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सदर अस्पताल, तेघड़ा, बलिया आदि स्थानों पर ऑक्सीजन प्लांट काम कर रहा है। शिलान्यास के मौके पर बरौनी रिफाइनरी के निदेशक शुक्ला मिस्त्री, सदर अस्पताल के प्रशासी पदाधिकारी डॉ विनोद कुमार शर्मा, डीपीएम शैलेशचंद्र, बेगूसराय विधायक कुंदन कुमार, डीआईओ डॉ गोपाल मिश्रा सहित अन्य मौजूद थे। अंत में बरौनी रिफाइनरी के महाप्रबंधक तकनीकी आरके झा ने धन्यवाद किया। कोलकाता के विशेषज्ञ इंजीनियरों द्वारा किए गए उक्त डिजाइन में 4000 वर्ग मीटर के पूरे क्षेत्र में 650 स्क्वायर मीटर में बनेगा, जिसमें 36 सामान्य बेड होंगे। 10 वेंटीलेटर, इसके अलावे दस ICU बेड,100 केवी का जेनरेटर, 4 निरीक्षण बेड, 39 टन का एसी कांप्लेक्स, दो पोर्टेबल एक्स-रे मशीन, 5 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर सहित अन्य मेडिकल सुविधा उपलब्ध होगी। इसके लिए अलग से दवा स्टोर बनाया जाएगा। भवन निर्माण में लगभग 4 करोड़ का लागत आएगा। साथ ही 3 करोड़ रुपए की मशीन सहित अन्य खर्च आएगी।

Trending