Connect with us

BIHAR

बिहार के रतनपुर-जमालपुर दूसरा रेल सुरंग का काम पूरा होने के बाद आज से दौडेंगी ट्रेनें, 45 करोड़ रुपये हुए खर्च

Published

on

रतनपुर और जमालपुर के बीच नयी रेल सुरंग होकर डबल लाइन का एनआई कार्य अब पूर्ण हो गया है। पूर्वी सर्किल के मुख्य संरक्षा आयुक्त एसके चौधरी ने शुक्रवार को राज्य की दूसरी रेल सुरंग की जांच प्रक्रिया पूरी कर ली। रतनपुर एवं जमालपुर के बीच नवनिर्मित रेल सुरंग और दोहरीकरण की जांच सीआरएस ने पहले ट्रॉली से की, फिर पैदल चलकर सुरंग का निरीक्षण किया।

सुरंग का लगभग 4 घंटे का निरीक्षण करने के बाद 8 कोच वाली इलेक्ट्रिक ट्रेन से 125 किमी की रफ्तार से रेलवे ट्रैक और सुरंग में स्पीड ट्रायल हुआ। हालांकि जांच में सब कुछ ठीक रहा कहीं कोई त्रुटि नहीं मिली। शुक्रवार को ही देर रात से इस सुरंग से ट्रेनों का आवागमन शुरू हो जाएगा। जमालपुर के रास्ते अगरतला से आनंद विहार टर्मिनल के बीच तेजस राजधानी एक्सप्रेस का भी परिचालन होगा।

प्रतीकात्मक चित्र

जमालपुर-रतनपुर तक गए। सुरंग के भीतर और बाहर दोनो ही हिस्सों के बनावट को बारीकी से देखा। स्पीड ट्रायल के लिए सीआरएस स्पेशल ट्रेल 3.08 बजे रतनपुर से खुली और 3.14 बजे जमालपुर पहुंच गई। निरीक्षण के दौरान मालदा रेल मंडल के डीआरएम यतेंद्र कुमार, डीईएन हेमंत कुमार, डिप्टी चीफ इंजीनियर रंजीत कुमार, आरपीएफ के मंडल डिवीजनल सुरक्षा आयुक्त राहुल राज, टीआई बी बी तिवारी, सहायक सुरक्षा आयुक्त एके सिंह, सहित रेलवे के कई अधिकारी उपस्थित थे।

इस नई सुरंग के निर्माण में कुल 45 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। सीआरएस ने निरीक्षण करने के बाद निर्माण कार्य पर संतोष जाहिर किया। हालांकि इसका निर्माण कार्य अक्टूबर 2019 से शुरूआत हुआ था। राज्य की पहली सुरंग का भी निर्माण जमालपुर में 1861 में ईस्ट इंडियन रेलवे कंपनी द्वारा कराया गया था। हालांकि इस दोनो सुरंगों के बीच 25 मीटर की दूरी है। नयी रेल सुरंग में आस्ट्रेलिया की तकनीक का उपयोग किया गया है।

इसका डिजाइन भी अलग है। यह सुरंग 903 फीट लम्बी 7 मीटर चौड़ी और 6.10 मीटर ऊंची है रतनपुर-जमालपुर के बीच नयी रेल सुरंग होकर बनायी गई डबल लाइन में एनआई कार्य पूरा हो गया है, शुक्रवार को एनआई वर्क का अंतिम दिन था। जिस कारण कुछ ट्रेनें प्रभावित रही थीं। लेकिन कार्य पूरा होने के बाद शनिवार से ट्रेन का परिचालन सामान्य हो जाएगा।

हालांकि जनसेवा एक्सप्रेस, विक्रमशिला एक्सप्रेस सहित कुछ ट्रेनें शुक्रवार को भी जमालपुर होकर चलायी गईं लेकिन शनिवार से जो ट्रेनें रद्द थी उनका भी परिचालन भागलपुर-जमालपुर रेलखंड पर शुरू हो जाएगा। इसमें बांका-राजेन्द्रनगर इंटरसिटी, गरीब रथ एक्सप्रेस, साहिबगंज-दानापुर इंटरसिटी, मालदा-किऊल इंटरसिटी, विक्रमशिला एक्सप्रेस सहित सभी पैसेंजर ट्रेनें शामिल हैं। (किस आर्टिकल में प्रयोग किए गए चित्र प्रतीकात्मक हैं)

Trending