Connect with us

BIHAR

बक्सर-मोहनिया हाईवे निर्माण को मिली मंजूरी, इसके निर्माण से बिहार और यूपी के बीच बेहतर होगी कनेक्टिविटी

Published

on

बिहार राज्य में लगातार 4 एक्सप्रेसवे का निर्माण किया जा रहा हैं। इसके साथ ही 11 नेशनल हाइवे के नए रूट के निर्माण पर भी काम जारी है। इसके अलावा बिहार राज्य में बुलेट ट्रेन की परियोजना के लिए सर्वे की प्रक्रिया जारी हैं। इन सारि परियोजनाओं के बीच बिहारवासियों के लिए केंद्र सरकार ने एक और बेहतरीन प्रोजेक्ट को स्वीकृति प्रदान कर दी है।

इस परियोजना के पूर्ण होते ही एक तरफ जहां बिहार के विभिन्न जिलों में विकास को लेकर नये रास्ते खुलेंगे वहीं दूसरी ओर 2 प्रदेशों बिहार एवं उत्तर प्रदेश का भी जुड़ाव संभव हो सकेगा। इसके निर्माण से बक्सर से मोहनिया के रास्ते बनारस की दूरी कम हो जाएगी।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने वर्तमान वित्तीय वर्ष में बक्सर-मोहनिया नेशनल हाइवे सड़क के लिए मंजूरी प्रदान कर दी है। इसके लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य भी शुरू हो चुका है। इस नेशनल हाइवे के निर्माण के लिए भू अर्जन विभाग में नेशनल हाइवे अथॉरिटी को भूमि कि कागजात सत्यापित करके सौंप दिया है। केंद्र सरकार द्वारा मंजूरी मिलने के बाद विभाग अब टेंडर प्रक्रिया के लिए पूरी तैयारी में लग गया है। सबसे अहम बात यह है कि सड़क निर्माण का कार्य इसी वित्तीय वर्ष में आरंभ करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

आपको बता दें कि इस नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट के तहत 5 नए पुल का भी निर्माण किया जाना है। इस प्रोजेक्ट के तहत बनने वाले पुल 5 नदियों के ऊपर से होकर गुजरेंगे। इसमें सबसे खास बात यह है कि ये सभी नदियां बड़ी हैं और इसी कारण पांचो नदियों पर बड़े पुलियों का निर्माण किया जाएगा। यह पांचो पुल पंसेरवा और अंकोढ़ी दुर्गावती नदी, नुआंव में स्थित पजरांव धर्मावती, चौसा में गोरिया एवं बक्सर में एक नदी पर निर्माण किया जाना है। इन नदियों पर 10 मीटर चौड़े पुल का निर्माण किया जाना हैं। इसके साथ ही जगह-जगह छोटे-छोटे पुलियों का भी निर्माण किया जाना है।

Trending