Connect with us

BIHAR

जोगबनी, कटिहार और गुवाहाटी से कोसी-मिथिला का सीधा रेल संपर्क, जानें पूरा रूट

Published

on

केंद्र एवं बिहार सरकार राज्य की अन्य राज्यों से कनेक्टिविटी विस्तार के लिए लगातार कई योजनाओं पर कार्य कर हैं। एक्सप्रेसवे से लेकर मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। साथ ही रेलवे अपनी सुविधाएं बेहतर करने के साथ ही संपर्कता के लिए विशेष कार्ययोजना पर काम रही है। इसी क्रम में लगभग 206 किमी लंबे सकरी-निर्मली एवं झंझारपुर-लौकहा बाजार और सहरसा-फारबिसगंज में आमान परिवर्तन का कार्य किया जा रहा है। इन्हीं में से एक है सकरी- निर्मली-झंझारपुर-लौकहा बाजार एवं सहरसा- फारबिसगंज आमान परिवर्तन परियोजना के अंतर्गत तमुरिया-घोघरडीहा की करीब 11 किमी रेल लाइन, घोघरडीहा-निर्मली की भी करीब 11किमी रेल लाइन, और ललितग्राम-नरपतगंज- फारबिसगंज की 29 किमी की रेल लाइन इस कार्य को वर्ष 2022 में ही पूर्ण हो जाने की संभावना है। फारबिसगंज तक रेल कनेक्टिविटी होने के बाद जोगबनी, कटिहार और गुवाहाटी से कोसी-मिथिला का सीधा रेल संपर्क उपलब्ध हो जाएगा।

बता दें कि पूर्व मध्य रेल द्वारा नई लाइन, दोहरीकरण, आमान परिवर्तन सहित कई निर्माण परियोजनाओं पर कार्य रफ्तार में है। इसी क्रम में लगभग 206 किमी लंबे सकरी-निर्मली तथा झंझारपुर-लौकहा बाजार की 94 किमी रेल लाइन एवं सहरसा -फारबिसगंज की 111 किमी रेल लाइन पर आमान परिवर्तन का कार्य किया जा रहा है। इस परियोजना पर लगभग 1471 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। लगभग 94 किमी लंबे सकरी-निर्मली तथा झंझारपुर-लौकहा बाजार आमान परिवर्तन परियोजना में से सकरी-मंडन मिश्र हॉल्ट जो कि 11 किमी लंबी है, मंडन मिश्र हॉल्ट-झंझारपुर करीब 09 किमी, झंझारपुर-तमुरिया के बीच 09 किमी का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है एवं शेष पर कार्य तीव्रगति से किया जा है। ऐसे ही 111 किमी लंबे सहरसा-फारबिसगंज आमान परिवर्तन परियोजना के अंतर्गत अब तक सहरसा- गढ़बरूआरी करीब 16 किमी, गढ़बरूआरी-सुपौल लगभग 11 किमी, सुपौल- सरायगढ़ के बीच 25 किमी, सरायगढ़-राघोपुर के बीच, 11 किमी एवं राघोपुर-ललितग्राम के बीच 20 किमी रेलखंड सहित अभी तक कुल 83 किमी आमान परिवर्तन का कार्य पूर्ण किया जा चुका है।

हालांकि इस परियोजना के बाकी का बचा कार्य शीघ्र ही पूरा हो जाएगा। सकरी-निर्मली-झंझारपुर-लौकहा बाजार एवं सहरसा- फॉरबिसगंज आमान परिवर्तन परियोजना के अंतर्गत तमुरिया- घोघरडीहा 11 किमी रेल लाइन, ललितग्राम- नरपतगंज- फॉरबिसगंज 29 किमी रेल लाइन, घोघरडीहा- निर्मली 11 किमी रेल लाइन का कार्य वर्ष 2022 में पूरा करने की संभावना है। फारबिसगंज तक रेल कनेक्टिविटी हो जाने के बाद जोगबनी, कटिहार और गुवाहाटी से कोसी-मिथिला का सीधा रेलसंपर्क हो जाएगा। फारबिसगंज होकर जोगबनी, कटिहार और गुवाहाटी से कोसी-मिथिलांचल से जुड़ जाएगा। झंझारपुर, निर्मली रूट की ट्रेन कोसी रेल महासेतु, सरायगढ़ और राघोपुर होकर फारबिसगंज को पहुंच जाएगी। दरभंगा एवं सहरसा क्षेत्र के लोगों को गुवाहाटी के लिए वैकल्पिक रेलमार्ग की सुविधा उपलब्ध हो जाएगा।

Trending