Connect with us

STORY

पिता हैं IPS अफसर, एक बार फेल हुई फिर दूसरे प्रयास में बेटी बनी आईएएस अफसर।

Published

on

यूपीएससी की परीक्षा देश ही नहीं पूरे एशिया की सबसे मुश्किल परीक्षा में से एक है। इस परीक्षा को क्रेक करने के लिए निरंतर मेहनत और सालों भर इंतजार करने की जरूरत होती है। कई ऐसे युवा भी होते हैं जिन्हें सालों के बाद निराशा ही हाथ लगती है। कहानी आईपीएस अफसर की बेटी अनुपमा अंजलि की जिन्होंने पहली बार असफलता मिलने के बाद एक विशेष योजना बनाकर तैयारी की और दूसरे ही प्रयास में सफलता हासिल कर आईएएस अधिकारी बनने का सपना साकार किया। यूपीएससी की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए अनुपमा की कहानी प्रेरणा हो सकती है।

अनुपमा अंजली ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग से बीटेक की पढ़ाई करने के बाद यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी। पहले प्रयास में असफलता मिली फिर खुद को सकारात्मक सोच के साथ दूसरे प्रयास के लिए परीक्षा की तैयारी में जुट गई। यूपीएससी की परीक्षा दी और साल 2018 के जारी परिणाम में अनुपमा ने कामयाबी हासिल करते हुए 386 वी रैंक हासिल की और आईएएस अधिकारी बन गई। अनुपमा की पहली पोस्टिंग आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले में जॉइंट कलेक्टर के रूप में हुई है। अनुपमा जिले के गरीब बच्चों की मदद करती है और साथ ही यूपीएससी की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को सलाह-मशवरा देती है।

अनुपमा के पिता भी आईपीएस अफसर है। फिलहाल भोपाल में पोस्टिंग है। अनुपमा कहती है पिता और दादा दोनों सिविल सेवक रहे हैं उन्हीं से मुझे आईएएस बनने की प्रेरणा मिली। अनुपमा बताती है कि मैंने यूपीएससी की तैयारी के दौरान खुद को शारीरिक रूप से फिट भी रखा इसके लिए रोजाना सुबह योगा करती थी। अभ्यर्थियों को भी सलाह देती है कि शारीरिक फिट रखने के लिए मेडिटेशन और सेल्फ मोटिवेट के साथ यूपीएससी की तैयारी करें जिससे सफलता मिलने में मदद मिलेगी।

Trending