Connect with us

BIHAR

पटना स्थित एलएनजेपी अस्पताल में मुफ्त में होगी सभी प्रकार की जांच

Published

on

हड्डी से सम्बंधित मशहूर एलएनजेपी अस्पताल अब अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस हो गया है। हर दिन यहां मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही हैं। मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए इसका विस्तार किया जा रहा हैं। वहीं स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने लोकनायक जयप्रकाश नरायण अस्पताल के ट्रॉमा सेंटर में दो करोड़ की लागत से एस अत्याधुनिक प्रयोगशाला का उद्घाटन किया है। हालांकि अब मरीज सभी प्रकार की महंगी जांच का मुफ्त में करवा सकेंगे।

इस प्रयोगशाला का निर्माण स्टैंडर्ड चार्टड बैंक एवं केयर इंडिया के मदद से हुआ है। इस अवसर पर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक और बिहार चिकित्सा सेवा एवं इंफ्रास्ट्रक्चर निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक संजय कुमार सिंह, एलएनजेपी अस्पताल के निदेशक सुभाष चन्द्रा और संबंधित संस्थाओं के अधिकारी उपस्थित थे।

अपने संबोधन में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि राज्य की जनता को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य विभाग निरन्तर कार्य कर रहा है। राज्य के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में उपचार से जुड़ी जो भी स्वास्थ्य से जुड़ी सुविधाएं होती हैं, उसका लाभ आम लोगों को मिल सके। इलाज के लिए लोगों को बाहर नहीं जाने की आवश्यकता न पड़े। इसके लिए बिहार सरकार निरन्तर काम कर रही है।

बता दें कि हड्डी के रोग का मशहूर LNJP हॉस्पिटल में पहले सिर्फ 10 बेड ही थी। लेकिन अब वहां 104 बेड और ट्रॉमा सेंटर में 30 बेड की व्यवस्था कर दी गई है। जो कि पहले की तुलना में तेरह गुणा ज्यादा है। किन्तु अब अस्पताल का पुनः विस्तारीकरण होगा। और अब वहां 400 बेड बढ़ायी जाएगी।

दरसल पहले यहां केवल 4 डॉक्टर कार्यरत थे। किन्तु अब 10 गुना वृद्धि कर उनकी संख्या 43 कर दी गई है। साथ ही अब अस्पताल को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस विश्व के मॉड्यूलर ओटी में शामिल हैं। स्वास्थय मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि उद्घाटित पैथोलॉजी लैब से यहां मरीजों को नये तरीके से अत्याधुनिक उपकरणों द्वारा गुंणवत्तापूर्ण जांच रिपोर्ट प्राप्त हो सकेगी। अस्पताल में ब्रेन सर्जरी की सुविधा होने से लोगों को काफी सहूलियत हो रहीं है। दरसल स्वास्थ्य विभाग का लक्ष्य है कि शीघ्र ही पटना के 2 अस्पताल ऑटोनोमस भी होंगे। इसमें एलएनजेपी और राजेंद्र नगर नेत्र अस्पताल शामिल हैं।

Trending