Connect with us

BIHAR

दरभंगा जंक्शन से यात्रा करने वालों के लिए अच्छी ख़बर, मेट्रो के तर्ज पर ऑटोमैटिक मशीन द्वारा मिलेगा टिकट

Published

on

रेल यात्रियों की सुविधा को बेहतरीन करने के लिए रेल प्रबंधन द्वारा शुक्रवार को दरभंगा जंक्शन पर ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीन स्थापित की गयी। इस ऑटोमैटिक मशीन द्वारा किसी भी प्रकार का टिकट या प्रिंट निकाला जा सकता है। जंक्शन पर स्थापित हुई ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीन से टिकट प्राप्त करने के लिए यात्रियों को वाणिज्य अधीक्षक से मिलकर एक स्मार्ट कार्ड बनाना पड़ेगा।

स्मार्ट कार्ड को बनाने के लिए न्यूनतम शुल्क 70 रुपये रखा गया है। सिर्फ इतना ही नहीं यह मशीन स्मार्ट कार्ड एवं यूपीआई से भी काम करता है। स्मार्ट कार्ड के लिए निर्धारित राशि 70 रुपए लगता है। इसमें से 50 रुपये सिक्योरिटी के तौर पर रख लिया जाता है। और उपभोक्ता को 21 रुपये का बैलेंस दिया जाता है। दोबारा रिचार्ज करने पर जितने का रिचार्ज कराएंगे उससे 3 प्रतिशत अधिक का बैलेंस मिलेगा।

संकेतिक चित्र

इससे आप टिकट की भी बुकिंग कर सकते हैं। उसी स्मार्ट कार्ड को सरेंडर करने पर ग्राहक को 30 रुपये काटकर वापस कर दिया जाता है। जिनके पास स्मार्ट कार्ड नहीं है उनके लिए UPI पेमेंट की भी व्यवस्था इसमें दिया गया है। इसके लिए मशीन में लगे बारकोड को स्कैन कर सुविधा प्राप्त की जा सकती है।

स्मार्ट कार्ड प्राप्त करने वाले यात्री अपने स्मार्ट कार्ड को एटीएम के पास ले जाएंगे। उसमें स्मार्ट कार्ड के लिए जगह निर्धारित है। उसमें कार्ड को रखने पर सामने स्क्रीन पर कई ऑप्शन आएगा। आवश्यकतानुसार यात्री ऑप्शन को स्क्रीन टच करेंगे फिर उनका काम आगे बढ़ता जाएगा और उन्हें प्रिंट के रूप में टिकट प्राप्त होगी।

वरीय वाणिज्य अधीक्षक, दरभंगा मानिकचंद ने बताया कि दरभंगा रेलवे स्टेशन पर कुल 4 मशीनें लगी हैं। इनमें से एक मशीन बुकिंग कार्यालय परिसर में जबकि 3 पूछताछ काउंटर के समक्ष मेन गेट संख्या एक पर लगायी गयी है। मोबाइल एप से भी बुक किए गए टिकट का भी इस मशीन से प्रिंट टिकट प्राप्त हो सकता है।

आगे जानकारी देते हुए बताया गया किरियायती टिकट जारी नहीं हो सकता है। इसके लिए टिकट काउंटर से ही संपर्क करना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि कोई भी समस्या आने पर टिकट काउंटर से संपर्क कर उसका समाधान कर सकते हैं। मौके पर एसबी उजाला सीटीआई यूपीएस धर्मेंद्र कुमार, मानिकचंद वरीय वाणिज्य अधीक्षक सीएस दरभंगा, एएमसी समस्तीपुर, प्रकाश कुमार झा, सुषमा कुमारी, रितेश कुमार भारती सीएस, प्रवर वाणिज्य लिपिक, तनवीर अहमद, बबलू कुमार मौजूद थे।

Trending