Connect with us

BIHAR

पटना से हाजीपुर जाना होगा आसान, पाटलिपुत्र जंक्शन- पहलेजा घाट के बीच रेलवे लाइन के दोहरीकरण का काम पूरा

Published

on

पूर्व मध्य रेलवे के तहत पाटलिपुत्र जंक्शन और पहलेजा घाट के बीच ट्रैक दोहरीकरण और गैर-इंटरलॉकिंग का काम पूरा हो चुका है। रेलवे नेपूर्वी सर्कल के रेलवे सुरक्षा आयुक्त से संपर्क किया ताकि यात्री ट्रेनों को चलाने से पहले नई बिछाई गई पटरियों का निरीक्षण किया जाए। सूत्रों के अनुसार इस महीनें के आखिरी तक सीआरएस इस रूट का निरीक्षण कर सकती है। सूत्रों के मुताबिक पाटलिपुत्र जंक्शन और पहलेजा घाट के बीच लगभग 11.50 किमी लंबे ट्रैक का दोहरीकरण का काम पूरा करने और इसे यात्री ट्रेनों के लिए खोलने के लिए समय सीमा फरवरी तक निर्धारित की गई थी।

पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार का कहना है कि, 2016-17 के वित्तीय वर्ष के दौरान रेलवे बोर्ड ने पाटलिपुत्र जंक्शन और पहलेजा घाट के बीच ट्रैक दोहरीकरण के लिए 159 करोड़ रुपये की स्वीकृत की थी। उन्होंने कहा कि बिहार के दक्षिणी और उत्तरी हिस्सों को सीधे जोड़ने वाले पाटलिपुत्र और सोनपुर स्टेशनों के बीच के मार्ग पर ट्रैक दोहरीकरण, सिग्नलिंग और विद्युतीकरण कार्य पूरा होने के बाद रेल-सह-सड़क पुल पर कुल खर्च 3523.03 करोड़ रुपए होंगे।

राजेश कुमार ने कहा कि रेल पुल छपरा-हाजीपुर को परमानंदपुर-सोनपुर से जोड़ता है, हालांकि इससे रेल पुल के दक्षिण एवं उत्तरी दोनों छोरों पर आम लोगों को सबसे अधिक लाभ होता है। CPRO राजेश कुमार के अनुसार रेलवे अब मोकामा मार्ग से माल की खेप को उत्तर बिहार क्षेत्र में नहीं ले जाएगा। इसके अलावा, पटना-सोनपुर रेल पुल यात्री एवं माल दोनों ट्रेनों को चलाने का दूसरा विकल्प बन गया है।

Trending