Connect with us

BIHAR

दरभंगा में बिहार का पहला तैरता सोलर प्लांट बनकर तैयार, मछली पालन के साथ होगा बिजली उत्पादन

Published

on

बिहार के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। राज्य का पहला तैरता बिजली घर दरभंगा में बनकर तैयार हो चुका है। वहीं जानकारी दी जा रही है की, सुपौल में दूसरे फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट के मार्च तक बनकर तैयार हो जायेगा। हालांकि मंत्री संजय कुमार झा ने इस सम्बंध में अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके जानकारी साझा की है।

उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि दरभंगा में बिहार का पहला तैरता बिजली घर बनकर तैयार हो गया है। जबकि दूसरा पावर प्लांट सुपौल में मार्च माह तक बनेगा। वहीं अपने एक अन्य ट्वीट में संजय कुमार झा ने लिखा है कि ये तस्वीरें सुखद अहसास कराती है जो बिहार को विकसित राज्य बनाने में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रयासों की राह में मील के पत्थर की तरह हैं।

मंत्री अपने ट्वीट में आगे लिखते है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दिसंबर 2019 में जल-जीवन-हरियाली यात्रा के दौरान तालाबों के जल का बेहतर उपयोग हो सके इसके लिए ‘नीचे मछली, ऊपर बिजली’ की योजना बनाने का निर्देश दिया था। हालांकि यह बिहार राज्य की पहली ऐसी बहुद्देश्यीय परियोजना है, जिसमें सौर ऊर्जा उत्पादन के साथ-साथ मछली पालन भी किया जाएगा।

जानकारी के लिए बता दें की इस सोलर प्लांट द्वारा 1.6 मेगावाट बिजली उत्पादन किया जाएगा। जिस तालाब में यह सोलर प्लांट लगाया गया है, उसी तालाब के बंगल में एक तरफ दरभंगा का तारामंडल बनाया जा रहा है। वहीं दूसरी तरफ देखा जाए तो वर्ष 1938 में बना उत्तर बिहार का पहला पावर हाउस का खंडहर है। सबसे दिलचस्प बात यह है कि जितनी बिजली का उत्पादन इस तालाब में होगा, उतनी ही बिजली का उत्पादन कभी उस पावर हाउस में भी हुआ करता था। ऐसे में, देखा जाए तो एक बार फिर से दरभंगा को इतिहास दोहराने का अवसर मिला है।

Trending