Connect with us

EDUCATION

पटना विश्वविद्यालय के एकेडमिक भवन निर्माण के लिए 89 करोड़ रुपये की स्वीकृति

Published

on

बिहार राज्य के सबसे बड़े पटना विश्वविद्यालय के एकेडमिक भवन निर्माण के लिए सरकार ने  89 करोड़ 42 लाख 25 हजार रुपये की स्वीकृत प्रदान की है। तत्काल कार्यों को प्रारंभ करने के लिए 30 करोड़ रुपये उपलब्ध कराये जाएंगे।

इस भवन का निर्माण कुलपति आवास से पूर्व खाली पड़े सवा चार एकड़ भूमि पर होगा। उम्मीद है कि आने वाले कुछ दिनों में इसके लिए शीघ्र ही राशि आंवटित होगी। पटना विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. गिरीश कुमार चौधरी ने बताया कि नए एकेडमिक भवन में कई सुविधाएं उपलब्ध होंगी। पूरा भवन कॉरपोरेट लुक में होगा।

संकेतिक चित्र

एकेडमिक भवन में सामाजिक संकाय एवं मानवीकी संकाय के सभी विभागों को शिफ्ट किया जाएगा। अन्य विभाग भी होंगे। वाणिज्य संकाय को पूर्ण रूप से दरभंगा हाउस में शिफ्ट कर दिया जाएगा। स्नातक बीकॉम और एमकॉम को सेपरेट कर दिया जाएगा। अभी वाणिज्य महाविद्यालय 4 कमरों में चलाया जा रहा है। यहां छात्रों की संख्या लगभग 1500 के है।  

पटना विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग विभाग के प्रभारी इंजीनियर सचिन दयाल ने बताया कि एकेडमिक भवन एवं प्रशासनिक भवन का पूरा मास्टर प्लान बनकर तैयार है। अब सरकार एकेडमिक भवन की मंजूरी के दी है तो काम इसी वर्ष शुरू हो जाएगा। एकेडमिक भवन जी प्लस 12 स्टोरीज का होगा। यह निर्माण कार्य बिहार राज्य शैक्षणिक आधारभूत संरचना निगम द्वारा किया जाएगा।

Trending