Connect with us

CAREER

दूरदर्शन के माध्यम से बोर्ड परीक्षार्थियों को कराया जा रहा क्रैश कोर्स, छात्रों को थोड़ी सहूलियत मिलेगी

Published

on

कोरोना काल में शिक्षण संस्थान बंद हो गए है। ऐसे में सरकार द्वारा छात्रों की पढ़ाई जारी रखने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। ऐसे में बिहार शिक्षा परियोजना के तरफ से दूरदर्शन के माध्यम से बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए क्रैश कोर्स कराया जा रहा है। आपको बता दें कि सरकार द्वारा मेरा दूरदर्शन मेरा विद्यालय कार्यक्रम के तहत बच्चों को दूरदर्शन के माध्यम से पढ़ाने का फैसला लिया गया है। दूरदर्शन पर सुबह 9 से 10 बजे तक कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों की पढ़ाई होगी। जबकि 10 से 11 बजे तक 9वीं एवं 10वीं के बच्चों की,11 से 12 बजे तक 11 वीं एवं 12 वीं के बच्चों को पढ़ाया जाएगा। सरकारी और निजी शिक्षण संस्थानों में ऑनलाइन शिक्षण को बढ़ावा दिया जा रहा है। दूरदर्शन के अलावा स्कूली शिक्षा से जुड़े हुए कई ऐप जारी करते हुए छात्रों की पढ़ाई सुनिश्चित कराई जा रही है।

वर्ग 1 से 5 के वैसे बच्चे जिनके पास डिजिटल डिवाइस की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं है उनकी पढ़ाई के लिए भी सरकार के तरफ से कदम उठाए गए हैं। ऐसे बच्चों को जिले में कार्यरत केआरपी और शिक्षा सेवक अपने संबंध विद्यालयों के टोला में घूमते हुए बच्चों के शिक्षण में सहयोग करेंगे। डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी बच्चों के लिए ऑनलाइन शिक्षण के जरूरी कंटेंट उपलब्ध कराए जा रहे हैं। हालांकि शिक्षकों का कहना है कि सरकार द्वारा उठाए गए इस कदम से छात्रों को थोड़ी सहूलियत मिलेगी।

मैट्रिक और इंटर के परीक्षा की तैयारि कर रहे छात्र सेल्फ स्टडी के भरोसे ही हैं। क्योंकि कोरोना काल में स्कूलों में छात्रों का सिलेबस भी पूरा नहीं हो पाया है। सभी छात्र कोचिंग और ऑनलाइन पढ़ाई के जरिए ही अपना सिलेबस पूरा करने में लगे हैं। कोरोना की वजह से छात्रों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वीडियो ऑडियो माध्यम से संचालित होने वाले पाठशाला की पूरी तैयारी हो चुकी है। जिन बच्चों के पास डिजिटल डिवाइस उपलब्ध है, वह घर पर रहकर ही ई-लाइब्रेरी ऑफ टीचर्स एंड स्टूडेंट के जरिए अपनी पढ़ाई कर सकते हैं। इसके अलावा हेड मास्टर अपने विद्यालय के डिजिटल डिवाइस की उपलब्धता वाले बच्चों का व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर विभिन्न डिजिटल प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध शिक्षण सामग्री उन तक पहुंचाएंगे।

Trending