Connect with us

BIHAR

पटना वासियों के लिए अच्छी खबर, पटना जंक्शन पर अब जाम से मिलेगी निजात, जानिए कितने होंगे खर्च

Published

on

पटना जंक्शन पहुंचने वाले लोगों को अब भीड़ से मिलेगी छुटकारा। जंक्शन गोलंबर के नीचे पार्किंग की घेराबंदी के साथ-साथ पार्किंग एरिया के लिए स्टील की ग्रिल लगाने से लेकर अन्य काम कराए जाएंगे। इसके अलावा बेली रोड फलाईओवर, जीपीओ गोलंबर से एग्जीबिशन रोड गोलंबर वाया चिरैयाटांड फ्लाईओवर व गांधी मैदान तक पार्किंग क्षेत्र की भी घेराबंदी की जाएगी। 

इससे गाड़ियां पार्क करने में सहूलियत होगी। साथ ही पार्किंग के आसपास के क्षेत्रों में लगने वाले भीषण जाम से भी छुटकारा मिलेगा। सरकार की योजना के अनुसार बिहार राज्य पुल निर्माण निगम पार्किंग को बेहतर बनाने के लिए लगभग 16 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इसके लिए निविदा जारी कर दी गई हैं निविदा का काम पूरा होने के बाद 6 माह से लेकर 1 वर्ष के अंतर्गत काम पूरा हो जाएगा। राजधानी पटना के बेली रोड में जगदेव पथ से शेखपुरा मोड़ तक नीचे की पार्किंग में फेंसिंग व घेराबंदी के अलावा फर्श के कंक्रीट का काम कराया जाएगा। इसमें पार्किंग क्षेत्र में स्टील की ग्रिल से बैरियर लगाया जाएगा ।

फिलहाल पार्किंग की व्यवस्था सुरक्षित नहीं होने से जगह जगह अतिक्रमण का शिकार है। इस पुल के निर्माण पर साढ़े सात करोड़ रुपए खर्च होंगे। हालांकि इसका निर्माण कार्य अगले वर्ष तक पूरा होगा। वहीं, स्टेशन रोड एवं एग्जीबिशन रोड में जीपीओ गोलंबर से गांधी मैदान तक पार्किंग व्यवस्था को सुरक्षित करने पर निगम 6 करोड़ से अधिक खर्च करेगा। इसका कार्य अक्टूबर 2022 तक पूरा होगा। जबकि आर ब्लॉक फ्लाईओवर में आर ब्लॉक से जीपीओ गोलंबर, आर ब्लॉक से विधान सभा और आर ब्लॉक से आयकर गोलंबर के नीचे के पार्किंग में ढाई करोड़ रुपये खर्च होंगे। निगम के कार्य प्रमंडल के एक वरीय परियोजना अभियंता खुर्शीद करीम ने बताया कि पार्किंग की घेराबंदी व फेंसिंग से यह लाभ होगा कि बाहरी लोग पार्किंग पर कब्जा नहीं कर पाएंगे। साथ हीं गाड़ियों को पार्क करने में सहूलियत होगी। वहीं, घेराबंदी होने से जाम बहुत हद तक कम हो जाएगा।

Trending