Connect with us

BIHAR

पटना मेट्रो के एलिवेटेड रूट के बाद भूमिगत रुट का काम जल्द होगा शुरू, जाने मेट्रो का पूरा रूट

Published

on

निर्माणाधीन पटना मेट्रो का काम काफी तेजी से चल रहा है। बीते दिनों भूमि अधिग्रहण को मंजूरी दी गई जिसके बाद विदेशी लोन का रास्ता साफ हो गया। पटना मेट्रो के एलिवेटेड रूटों का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। पटना मेट्रो में दो कॉरिडोर होंगे बिजली कंपनी की ओर से एनओसी मिलने के बाद राजेंद्र नगर से बैरिया आईएसबीटी रूट को प्राथमिकता देते हुए तारों को भूमिगत करने का काम शुरू कर दिया गया है। पटना जंक्शन से राजेंद्र नगर तक साथ मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे क्योंकि भूमिगत होंगे इसके बाद मेट्रो एलिवेटेड रूट पर आ जाएगा जिसको लेकर पिलर का निर्माण शुरू हो गया है।

कंकड़बाग स्थित मलाही पकड़ी से पाटलिपुत्र आईएसबीटी तक 6.6 किलोमीटर लंबे रूट में मेट्रो प्राथमिकता के साथ शुरू की जाएगी। इस रूट में कुल पांच मेट्रो स्टेशन बनेंगे। इसके अलावा दानापुर से पाटलिपुत्र स्टेशन तक बनने वाला रोड एलिवेटेड होगा इसके लिए बिजली कंपनी से एनओसी लेने के बाद तारों को हटाने की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी। वहीं जीरोमाइल स्थित पटना गया हाईवे के ऊपर से गुजरने वाले एलिवेटेड मेट्रो ट्रैक के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण से एनओसी ले लिया गया है।

पटना मेट्रो निर्माण के दौरान अभी सिर्फ एलिवेटेड रूटों पर हैं काम हुआ है। जल्द ही भूमिगत रूट और मेट्रो डिपो को बनाने का काम शुरू किया जाएगा। पिछले दिनों आईएसबीटी डिपो के लिए जमीन अधिग्रहण के बाद पटना मेट्रो ने लोन के लिए न्यूनतम मानकों को पूरा किया जिसके बाद जायका से लोन मिलने का रास्ता साफ हो गया है। लोन मिलने के बाद भूमिगत स्टेशनों का निर्माण शुरू किया जाएगा। पटना मेट्रो के दोनों कॉरिडोर में कुल 26 स्टेशन बनाए जाएंगे जिनमें 13 एलिवेटेड और 13 भूमिगत होंगे।

Trending