Connect with us

BIHAR

भागलपुर तक बनेगा बक्सर-दिल्ली एक्सप्रेस-वे साथ इन फोरलेन हाइवे का होगा निर्माण

Published

on

बिहार को एक और सौगात मिलने जा रही है। बक्सर से भागलपुर के बीच एक्सप्रेस वे निर्माण व तीन नए फोरलेन बनाने को लेकर पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने बुधवार को सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा‌। केंद्र सरकार से इसकी स्वीकृति मिलते ही निर्माण प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

बक्सर भागलपुर एक्सप्रेस वे का निर्माण इसी वर्ष में शुरू हो जाएगा। 350 किलोमीटर लंबाई वाले इस एक्सप्रेस वे का निर्माण भारत माता श्रृंखला के तहत होगा। इसके साथ ही तीन और नई फोरलेन सड़क निर्माण को लेकर राज्य सरकार ने राजमार्ग मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा है। बता दें कि केंद्रीय राजमार्ग मंत्रालय ने बिहार सरकार से 1100 किलोमीटर नई सड़क बनाने का प्रस्ताव मांगा था।

बक्सर से भागलपुर एक्सप्रेस वे की कुल लंबाई 350 किलोमीटर होगी। मांझी से कुशीनगर फोरलेन की लंबाई 215 किमी वहीं
विक्रमशिला से फारबिसगंज फोरलेन की कुल लंबाई 120 किमी होगी। 220 किमी में नवादा-मोकामा-बरौनी-लदनिया फोरलेन का निर्माण होगा। पथ निर्माण विभाग ने भारत माता श्रृंखला के तहत सिवान के माझी से गोपालगंज होते हुए कुशीनगर तक नए फोरलेन सड़क निर्माण बनाने को लेकर केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा है। इसका निर्माण रिलीजियस एंड टूरिस्ट कंपोनेंट के तहत किया जाएगा

बिक्रमगंज से फारबिसगंज सड़क निर्माण के साथ ही गंगा नदी पर पुल निर्माण को लेकर भी प्रस्ताव भेजा गया है। मधुबनी के लदनिया तक फोरलेन बनाने का प्रस्ताव भेजा गया है, इसके बनने से मिथिलांचल इलाके से दक्षिण बिहार का सीधा संपर्क हो पाएगा। आवागमन में सुविधा होगी, वहीं दूरी भी घटेगी।

Trending