Connect with us

BIHAR

पटना में परिवहन परिसर का निर्माण अंतिम चरण में, मिलेगी विश्वस्तरीय सुविधा, एक दफ़्तर में होंगे सारे काम

Published

on

राजधानी पटना के फुलवारी शरीफ में बन रहे परिवहन परिसर का निर्माण अंतिम चरण में है। 164 करोड़ रुपए के लागत से साढ़े आठ हेक्टेयर में बन रहा परिवहन परिसर अगले साल के जून तक बनकर तैयार हो जाएगा। परिवहन विभाग के सारे कार्यालय इसी परिसर में होंगे। कई तरह की सुविधाओं से सुसज्जित इस परिसर में कोई भी व्यक्ति पहुंचकर अपना काम करवा सकेगा। आरा, बक्सर, सासाराम, भभुआ, छपरा के लिए यही से बसें खुलेंगी। सिटी बसों का परिचालन भी यहीं से होगा।

परिसर में जिला परिवहन कार्यालय के निर्माण के लिए 6000 वर्ग मीटर जगह अलग से दी गई है। लर्निंग लाइसेंस और भाई बहन के लाइसेंस के अकाउंट में अलग-अलग होंगे। कंप्यूटरीकृत ड्राइविंग टेस्टिंग सेंटर का निर्माण अलग से हो रहा है। इलेक्ट्रिक बसों के लिए अलग से बस स्टैंड बनेंगे जहां 25 बसें एक साथ खड़ी रह सकती है। 164 करोड़ रुपए के लागत से बन रहे इस परिसर में निगम की केंद्रीय कर्मशाला, केंद्रीय भंडार व प्रतिष्ठान कर्मशाला का भी निर्माण होना है।

अत्याधुनिक सुख सुविधाओं से सुसज्जित इस परिसर में यात्रियों के लिए विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध होगी। एयरपोर्ट, स्टेशन की तरह फूड काउंटर्स, डीलक्स शौचालय जैसी सुविधाएं होंगी। बसों की पार्किंग और चार्जिंग के लिए अलग से व्यवस्था होगी। कर्मचारियों के लिए 3565.35 वर्ग मीटर में बहुमंजिला इमारतें बनाई जा रही है। यात्रियों के लिए मुफ्त इंटरनेट और वाईफाई जैसी सुविधा उपलब्ध रहेगी‌। परिसर सौंदर्यीकरण हो इसके लिए 20 फीसद हिस्से में हरे-भरे पेड़-पौधे लगाए जाएंगे।

Trending