Connect with us

BIHAR

बिहार में 14000 शिक्षकों की काउंसलिंग प्रक्रिया इस समय से होगी शुरू, शिक्षा विभाग की तैयारी पूरी।

Published

on

बिहार में पंचायत चुनाव का दौर जारी है। पूरे राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू है। ऐसे में राज्य के सरकारी स्कूलों में 30020 पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया पहले ही रोक दी गई है। प्रारंभिक शिक्षकों के नियोजन को भी स्थगित करने की तैयारी शिक्षा विभाग ने कर ली है। इससे जुड़ी अधिसूचना जल्दी शिक्षा विभाग जारी करेगी। दिसंबर के बाद इन पदों पर काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी।

बता दें कि रात के प्राइमरी स्कूलों में 94 हजार शिक्षकों की काउंसलिंग प्रक्रिया जुलाई 2019 से ही चल रही है। इसी साल जुलाई और अगस्त में दो चरणों में अंतिम रूप से चयन कर मेरिट लिस्ट के आधार पर शिक्षकों की काउंसलिंग हुई है। ‌दो चरणों के काउंसलिंग के बाद भी 38014 शिक्षक ही चयनित हुए हैं, 47906 पद अभी भी खाली है। इन पदों में अधिकतर आरक्षित कोटि के महिलाओं के सीट खाली है जिसको लेकर अभ्यर्थियों में खासी नाराजगी है। चयनित हुए अभ्यर्थी अभी भी नियुक्ति पत्र के इंतजार में है।

खबर यह है कि तीसरे चरण के तहत होने वाली काउंसलिंग प्रक्रिया पंचायत चुनाव खत्म होते ही 12 दिसंबर के बाद शुरू कर दी जाएगी। बता दें कि प्राथमिक व मध्य विद्यालयों के लिए 38014 पदों पर चुने गए अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र के लिए अभी और इंतजार करना होगा। चुनाव प्रक्रिया के बाद ही प्रमुख इकाईयों द्वारा नियुक्ति पत्र का आवंटन किया जाएगा।

Trending